Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

270 करोड़ की सैटेलाइट जीसैट-6ए से इसरो का टूटा संपर्क

इस उपग्रह का 29 मार्च को भारतीय रॉकेट का आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से सफल प्रक्षेपण किया गया था

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 01, 2018 13:36 IST
इससे पहले अगरस्त 2017...- India TV Hindi
Image Source : PTI इससे पहले अगरस्त 2017 में इसरो का एक अभियान नाकाम हुआ था।

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) का अपने सबसे नए उपग्रह जीसैट-6ए से संपर्क टूट गया है। इसरो का कहना है कि उपग्रह के साथ फिर से सपंर्क बनाए जाने की कोशिश की जा रही है। प्रेक्षेपण के बाद पिछले करीब 48 घंटों से संचार उपग्रह जीसैट-6ए से इसरो का कोई संपर्क नहीं हो पाया है। खबरों से मिल रही जानकारी के अनुसार उपग्रह जीसैट-6ए के बारे में आखिरी अपडेट 30 मार्च को सुबह 9.22 मिनट पर मिला था, जब इसने पहली कक्षा को पार किया था। शनिवार को ये खबरें आनी शुरू हो गईं थी कि सैटेलाइट से सिग्नल नहीं मिल पा रहे हैं। अभियान से जुड़े लोगों ने कहा कि सैटेलाइट ने दूसरी कक्षा को भी सामान्य तरीके से पार कर लिया, लेकिन इसके तुरंत बाद ही कुछ परेशानी सामने आने लगी।

270 करोड़ रुपए की लागत से बना है उपग्रह जीसैट-6ए ​

 इसरो द्वारा निर्मित ये उपग्रह करीब 270 करोड़ रुपए में बनकर तैयार हुआ है। 415.6 टन वजनी और 49.1 मीटर लंबे इस उपग्रह को 29 मार्च को भारतीय रॉकेट का आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से सफल प्रक्षेपण किया गया था। इसरो ने इस उपग्रह में तकनीकी सुधार किए हैं। इसमें उच्च गति के विकास इंजन और इलेक्ट्रोमैकेनिकल एक्ट्यूएशन सिस्टम (विद्युत प्रसंस्करण प्रणाली) शामिल किया गया है। इसरो ने कहा था कि जीसैट-6ए उपग्रह जीसैट-6 उपग्रह के समान हैं।

​.पावर सिस्टम में हुई है तकनीकी खराबी

जीसैट-6ए से संपर्क टूटने के पीछे उपग्रह के पावर सिस्टम आई खराबी को जिम्मेदार बताया जा रहा है। ये खराबी क्यों आईं है और इसके पीछे क्या कारण है अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। इससे पहले अगरस्त 2017 में इसरो का एक अभियान नाकाम हुआ था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement