1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. इन जगहों पर आज शाम से भीषण ठंड पड़ने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

इन जगहों पर आज शाम से भीषण ठंड पड़ने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

यहां 'चिलाई कलां' 31 जनवरी को खत्म होगी। यह हाड़ कंपाने वाली ठंड की एक स्थिति है, जिसकी अवधि 40 दिनों तक की होती है। यहां के स्थानीय लोग इसे इसी नाम से पुकारते हैं।

IANS IANS
Updated on: January 22, 2021 12:58 IST
इन जगहों पर आज शाम से...- India TV Hindi
Image Source : FILE इन जगहों पर आज शाम से भीषण ठंड पड़ने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) में रात के समय के तापमान (temperature) में गिरावट निरंतर जारी है, जिससे शुक्रवार को यहां तापमान हिमांक बिंदू से कई डिग्री नीचे दर्ज किया गया है। मौसम विभाग (IMD) ने अगले तीन दिनों तक यहां बर्फबारी और बारिश (Snowfall & Rain) होने का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है, "22 की रात से 24 तक मध्यम तीव्रता के साथ पश्चिमी विक्षोभ के जम्मू (Jammu) और कश्मीर (Kashmir) व लद्दाख (Ladakh) को प्रभावित किए जाने की संभावना जताई जा रही है, जिसकी अधिक सक्रियता 23/24 जनवरी को बनी रहेगी।"

पढ़ें- कब होंगे यूपी बोर्ड के प्रैक्टिकल एग्जाम? ये रही पूरी जानकारी

पढ़ें- जब नोएडा पुलिस को मिली अस्पताल के बाहर बम रखे होने की सूचना, मच गया हड़कंप

इसमें आगे कहा गया, "इससे जम्मू के पहाड़ी इलाकों, कश्मीर के मैदानी इलाकों में व्यापक रूप से मध्यम बर्फबारी होगी। इसके साथ ही लद्दाख के भी कुछ अलग-अलग हिस्सों में हल्की बर्फबारी होगी व जम्मू के मैदानी इलाकों में बारिश होगी। इसके चलते सड़क व हवाई मार्ग से यातायात अस्थायी रूप से बाधित होंगी।" बयान में यह भी कहा गया, "हालांकि बर्फबारी की मात्रा पहले की अपेक्षा कम रहेगी।"

पढ़ें- उत्तर रेलवे ने दी सौगात, इन रूट पर चलेंगी नई स्पेशल ट्रेनें, यहां है पूरी जानकारी
पढ़ें- भारत-अमेरिका संबंधों पर बायडेन सरकार की तरफ से की कही गई अहम बात

यहां 'चिलाई कलां' 31 जनवरी को खत्म होगी। यह हाड़ कंपाने वाली ठंड की एक स्थिति है, जिसकी अवधि 40 दिनों तक की होती है। यहां के स्थानीय लोग इसे इसी नाम से पुकारते हैं। दिन के वक्त श्रीनगर में तापमान शून्य से 6.1 डिग्री नीचे, पहलगाम में शून्य से सात डिग्री नीचे और गुलमर्ग में शून्य से छह डिग्री नीचे दर्ज किया गया। लद्दाख के लेह शहर में रात के वक्त न्यूनतम तापमान इस वक्त शून्य से 13.1 डिग्री नीचे, कारगिल में शून्य से 17.8 डिग्री नीचे और द्रास में शून्य से 21.6 डिग्री नीचे बनी हुई है। इनके अलावा, जम्मू, कटरा, बटोत, बनिहाल और भदेरवाह में न्यूनतम तापमान क्रमश: 7.5, 7.8, 2.4, 0.3 और 0.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पढ़ें- Kisan Andolan: सोनिया गांधी का बड़ा हमला, बोलीं- सरकार ने असंवेदनशीलता और अहंकार दिखाया
पढ़ें- कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में बर्फबारी का अनुमान, मैदान में चार डिग्री तक गिर सकता है पारा, IMD ने जताया अनुमान

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment