1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कलराज मिश्र ने 'लाडो का सम्मान' कार्यक्रम का किया शुभारंभ, मेधावी छात्राओं को किया गया सम्मानित

कलराज मिश्र ने 'लाडो का सम्मान' कार्यक्रम का किया शुभारंभ, मेधावी छात्राओं को किया गया सम्मानित

मेहंदीपुर बालाजी के महंत किशोरपुरी महाराज की प्रेरणा से आयोजित 'लाडो का सम्मान' कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मेहंदीपुर बालाजी ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत किशोर पुरी महाराज के द्वारा राज्यपाल कलराज मिश्र का वर्चुअल रूप से शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 23, 2021 20:32 IST
कलराज मिश्र ने 'लाडो का सम्मान' कार्यक्रम का किया शुभारंभ, मेधावी छात्राओं को किया गया सम्मानित- India TV Hindi
कलराज मिश्र ने 'लाडो का सम्मान' कार्यक्रम का किया शुभारंभ, मेधावी छात्राओं को किया गया सम्मानित

मेंहदीपुर बालाजी: आस्थाधाम घाटा मेहंदीपुर बालाजी में बालाजी बाईपास पर 52 बीघा में संचालित महंत किशोरपुरी आश्रम परिसर में बसंत पंचमी के अवसर पर मंगलवार को दौसा एवं करौली जिले सहित राजस्थान के कई जिलों एवं देश के कई प्रदेशों की मेधावी व प्रतिभाशाली बेटियों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यपाल कलराज मिश्र के द्वारा वर्चुअल कांफ्रेंस के जरिए, नरेशपुरी महाराज, महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री ममता भूपेश, सांसद जसकौर मीणा  के द्वारा बालाजी महाराज एवं मां सरस्वती के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

मेहंदीपुर बालाजी के महंत किशोरपुरी महाराज की प्रेरणा से आयोजित 'लाडो का सम्मान' कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मेहंदीपुर बालाजी ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत किशोर पुरी महाराज के द्वारा राज्यपाल कलराज मिश्र का वर्चुअल रूप से शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में सभी अतिथियों का नरेशपुरी महाराज की ओर से पुष्पगुच्छ एवं बालाजी महाराज की तस्वीर भेंटकर स्वागत किया गया। कार्यक्रम के दौरान सभी अतिथियों के द्वारा देश की प्रतिभाशाली बेटियों को मेडल, प्रशस्ति पत्र एवं शील्ड देकर सम्मानित किया गया। 

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी बेटियों को राज्यपाल कलराज मिश्र के द्वारा वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित किया गया। राज्यपाल ने अपने संबोधन के दौरान घाटा मेहंदीपुर बालाजी ट्रस्ट द्वारा किए जाने वाले सभी सामाजिक कार्यों के लिए मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष महंत किशोर पुरी महाराज एवं ट्रस्ट के सभी सदस्यों को धन्यवाद देते हुए कहा कि बालाजी मंदिर ट्रस्ट द्वारा किए जाने वाले समाज सेवा के कार्य बालाजी महाराज की प्रसिद्धि को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। 

बालाजी मंदिर ट्रस्ट द्वारा क्षेत्र की बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 44 वर्षों से, स्कूल कॉलेज आदि में नि:शुल्क शिक्षा प्रदान की जा रही है। जहां बालिकाओं को निशुल्क शिक्षा के साथ-साथ रहने, खाने सहित स्कूल ड्रेस, पठन सामग्री आदि की सुविधा भी नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाती है। इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश, सांसद जसकौर मीणा एवं विधायक ओमप्रकाश हुड़ला के द्वारा भी कार्यक्रम के दौरान उपस्थित प्रतिभाशाली छात्राओं को संबोधित किया गया। संबोधन के दौरान उन्होंने घाटा मेहंदीपुर बालाजी मंदिर ट्रस्ट द्वारा किए जाने वाले सभी सामाजिक कार्य एवं क्षेत्र की बालिकाओं के लिए शिक्षा के क्षेत्र में किए जाने वाले प्रयासों की सराहना करते हुए ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत किशोरपुरी महाराज सहित सभी सदस्यों को धन्यवाद दिया। 

कार्यक्रम के दौरान महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश द्वारा ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत किशोर पुरी महाराज से दौसा जिले में संचालित आंगनवाड़ी केंद्रों के भवनों की जर्जर स्थिति को देखते हुए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने की बात कही। जिस पर महंत किशोर पुरी महाराज ने मंच के माध्यम से ही ट्रस्ट की ओर से दौसा जिले में संचालित आंगनवाड़ी केंद्रों के भवनों के लिए 25 लाख रुपए देने की घोषणा की। इसके साथ ही विधायक ओमप्रकाश हुडला ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए मंच के माध्यम से दौसा जिले में सत्र 2020-21 की दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं एवं उनके माता-पिता को जयपुर से दिल्ली की हवाई यात्रा अपने स्वयं के खर्चे से करवाने की घोषणा की। 

महंत किशोर पुरी महाराज ने महिला एवं बाल विकास मंत्री ममता भूपेश के माध्यम से राज्य सरकार से क्षेत्र में यूनिवर्सिटी खोलने के लिए जमीन उपलब्ध करवाने की मंशा जताई। उन्होंने कहा कि सरकार यदि उन्हें जमीन उपलब्ध करवाएं तो क्षेत्र में यूनिवर्सिटी बनवाने के लिए धन की कोई कमी नहीं आने देंगे। उन्होंने विश्वास दिलाया कि यदि सरकार उनका साथ दें तो वे 5 साल के में यूनिवर्सिटी का भवन तैयार करके यूनिवर्सिटी को चालू करवा सकते हैं। क्षेत्र में यूनिवर्सिटी खुलने से क्षेत्र की बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए अनियंत्रित जाने की आवश्यकता नहीं होगी। जिससे क्षेत्र की बालिकाओं को क्षेत्र में ही उच्च शिक्षा की उपलब्धता रहेगी। कार्यक्रम के दौरान महंत किशोर पुरी के द्वारा अन्य प्रदेशों की प्रतिभाशाली बेटियों के लिए 3 लाख 33 हजार रुपए का चेक प्रदान किया गया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment