Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

करुणानिधि और जयललिता, 5-5 बार मुख्यमंत्री और 20 महीने में 2 युगों का अंत

करीब 20 महीने पहले तमिलनाडु की 5 बार मुख्यमंत्री रह चुकीं ‘अम्मा’ जयाराम जयललिता की मृत्यु हुई और अब उनकी मृत्यु के 20 महीने बाद तमिलनाडु के ‘कलाइगनर’ एम करुणानिधी का निधन हो गया

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Published on: August 07, 2018 20:05 IST
Similarities between Karunanidhi and Jayalalithaa - India TV Hindi
Similarities between Karunanidhi and Jayalalithaa 

नई दिल्ली। तमिलनाडु की राजनीति में बीते 20 महीने के दौरान 2 युगों का अंत हुआ है। करीब 20 महीने पहले तमिलनाडु की 5 बार मुख्यमंत्री रह चुकीं ‘अम्मा’ जयराम जयललिता की मृत्यु हुई और अब उनकी मृत्यु के 20 महीने बाद तमिलनाडु के ‘कलाइगनर’ एम करुणानिधि का निधन हो गया, करुणानिधि भी 5 बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री रह चुके थे।

30 साल से तमिलनाडु की राजनीति में दबदबा

करुणानिधि हालांकि राजनीति में जयललिता से बहुत पहले आ चुके थे और वह जयललिता से उम्र में करीब 24 साल बड़े भी थे। लेकिन तमिलनाडु की राजनीति के पिछले 30 साल में इन दोनों का ही दबदबा रहा। पिछले 30 साल में तमिलनाडु की सत्ता की चाबी इन दोनों में से किसी एक के हाथ में रही।

दोनो ही फिल्मों से राजनीति में आए

करुणानिधि और जयललिता में में एक समानता यह भी रही कि दोनो ही राजनीति में आने से पहले फिल्मों में काम करते थे। जयललिता ने 140 से ज्यादा फिल्मों में अभिनय किया हुआ है जबकि करुणानिधि ने लगभग 35 फिल्मों के लिए स्क्रीन प्ले लिखा है।

दोनो कर चुके हैं एक साथ काम

राजनीति में तो करुणानिधि और जयललिता एक दूसरे के धुर विरोधी थे लेकिन दोनो ने मणि मगुदम नाम की तमिल फिल्म में एक साथ काम भी किया है। इस फिल्म में जयललिता मुख्य अभिनेत्री थीं और करुणानिधि ने फिल्म के लिए स्क्रीन प्ले लिखा था।

एक अविवाहित और एक ने की 3 शादियां

करुणानिधिऔर जयललिता के राजनीतिक जीवन में तो कई समानताएं हो सकती हैं लेकिन दोनो के पारिवारिक जीवन बिलकुल विपरीत थे, करुणानिधि ने जहां 3 शादियां की थी वहीं जयललिता ने शादी नहीं की।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement