Thursday, May 23, 2024
Advertisement

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में एनकाउंटर, तीन आतंकी ढेर, एक ने सरेंडर किया

दक्षिणी कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर हो गए जबकि एक आतंकी ने सरेंडर कर दिया।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 06, 2021 15:45 IST
जम्मू-कश्मीर के शोपियां में एनकाउंटर, तीन आतंकी ढेर, एक ने सरेंडर किया- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV जम्मू-कश्मीर के शोपियां में एनकाउंटर, तीन आतंकी ढेर, एक ने सरेंडर किया

श्रीनगर: दक्षिणी कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में तीन आतंकी ढेर हो गए जबकि एक आतंकी ने सरेंडर कर दिया। जानकारी के मुताबिक सुरक्षाबलों को यह खुफिया जानकारी मिली थी कि शोपियां के किनिगाम गांव में कुछ आतंकी छिपे हैं। इसी सूचना के आधार पर 44 राष्ट्रीय राइफल्स और स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप ने इलाके को घेर लिया और सर्च ऑपरेशन शुरू किया। खुद को घिरता हुआ देख आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई में तीन आतंकी मारे गए जबकि एक आतंकवादी ने सरेंडर कर दिया। सरेंडर करनेवाले आतंकवादी का नाम तौसिफ अहमद है और वह हाल ही में आतंकी संगठनों से जुड़ा था।

पुलिस के प्रवक्ता ने बताया कि सुरक्षाबलों को दक्षिण कश्मीर के कनिगाम इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी जिसके बाद रात में इलाके की घेराबंदी की गई और तलाश अभियान चलाया गया। उन्होंने बताया कि जैसे ही अल-बद्र संगठन के चार स्थानीय आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में पता चला तो सुरक्षाबलों ने अत्यधिक संयम बरता और उन्हें आत्मसमर्पण के लिए मनाने की पूरी कोशिश की। 

प्रवक्ता ने बताया कि आतंकियों के परिजनों को भी वहां बुलाया गया ताकि समर्पण के लिए उन्हें मनाया जा सके। अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण की पेशकश ठुकरा दी और गोलीबारी शुरू कर दी। उन्होंने बताया कि सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। मुठभेड़ के दौरान एक आतंकवादी ने सुरक्षाबलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया जबकि तीन अन्य मारे गए। पुलिस अधिकारी ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले आतंकवादी की पहचान तौसिफ अहमद के रूप में की गई है। 

प्रवक्ता ने बताया कि मारे गए आतंकियों की पहचान शोपियां के खाजापुरा के दानिश मीर, मोहम्मद उमर भट और राबेन इलाके के निवासी जैद बशीर रेशी के तौर पर हुई। पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक वे सभी अल-बद्र आंतकी संगठन से जुड़े थे। प्रवक्ता ने कहा कि कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने अत्यधिक संयम दिखाने के लिए सुरक्षा बलों की प्रंशसा की जिसके कारण एक ‘भ्रमित युवक’ की जान बचाने में कामयाबी मिली। प्रवक्ता के मुताबिक मुठभेड़ स्थल से कारतूस और आग्नेयास्त्र बरामद किए गए। 

इनपुट-भाषा

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement