Thursday, March 28, 2024
Advertisement

जानिए कौन हैं CCD के चेयरमैन वीजी सिद्धार्थ, जो सोमवार रात से हैं गुम

कैफे कॉफी डे (सीसीडी) ब्रांड नाम से कॉफी रेस्तरां चलाने वाली कंपनी कॉफी डे एंटरप्राइजेज के संस्थापक, चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक वी.जी.सिद्धार्थ सोमवार की शाम से लापता हैं। सिद्धार्थ, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस.एम. कृष्णा के दामाद हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 30, 2019 17:33 IST
V G Siddharth- India TV Hindi
Image Source : PTI Cafe Coffee Day (CCD) Founder and former Karnataka chief minister, SM Krishna's son-in-law, V G Siddharth. (file photo)

नई दिल्ली। कैफे कॉफी डे (सीसीडी) ब्रांड नाम से कॉफी रेस्तरां चलाने वाली कंपनी कॉफी डे एंटरप्राइजेज के संस्थापक, चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक वी.जी.सिद्धार्थ सोमवार की शाम से लापता हैं। सिद्धार्थ, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस.एम. कृष्णा के दामाद हैं।

पुलिस के मुताबिक वह सक्लेश्पुर जा रहे थे लेकिन अचानक उन्होंने अपने चालक से मंगलुरु चलने को कहा। दक्षिण कन्नड़ जिले के कोटेपुरा इलाके में नेत्रवती नदी पर बने पुल के पास वह कार से उतर गए और उन्होंने चालक से कहा कि वह टहलने जा रहे हैं। जिसके बाद से वो लापता हैं।

140 सालों से कॉफी बागान के व्यवसाय से जुड़ा है वीजी सिद्धार्थ का परिवार

वीजी सिद्धार्थ का जन्म कर्नाटक के चिक्कमगलुरु जिले में हरे भरे मलेनाडु क्षेत्र में हुआ था। सिद्धार्थ एक ऐसे परिवार से आते हैं जो 140 वर्षों से कॉफी बागान के व्यवसाय से जुड़ा हुआ है। पढ़ाई पूरी करने के बाद वीजी सिद्धार्थ ने मुंबई में जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड ज्वॉइन की, इस कंपनी के साथ दो साल करने के बाद सिद्धार्थ घर लौटे और व्यवसाय में कदम रखा।  उनके पिता ने उन्हें खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए पैसे दिए।

सिद्धार्थ ने कॉफी श्रृंखला की शुरुआत 1993 में की, जब उन्होंने कॉफी डे ग्लोबल को निगमित किया। यह कंपनी कैफे कॉफी डे श्रृंखला की पेरैंट कंपनी है। साल 2000 में कंपनी ने एक और मिल का पत्थर हासिल किया, जब उसने सिवन सिक्योरिटीज लिमिटेड का अधिग्रहण करके Way2Health के लॉन्च के साथ खुदरा वित्तीय सेवाओं में कदम रखा।

सालाना करते हैं 28,000 टन कॉफी निर्यात 

इसके 15 साल बाद सिद्धार्थ ने कर्नाटक में एक सफल कॉफी व्यवसाय स्थापित किया। वो चिकमंगलुरु में कॉफी उगाते हैं और सालाना लगभग 28,000 टन कॉफी निर्यात करते हैं। वो हर साल करीब 350 मिलियन रुपये में 2 हजार टन बेचते हैं।उनकी कॉफी उगाने और ट्रेडिंग करने वाली कंपनी, Amalgamated Bean Company (ABC) का सालाना कारोबार 25 बिलियन रुपये है।

हाल ही में वीजी सिद्धार्थ अंतर्राष्ट्रीय दिग्गज कोकाकोला के साथ बातचीत को लेकर सुर्खियो में थे। सिद्धार्थ कोकाकोला को अपने कॉफी डे उद्यम में हिस्सेदारी की पेशकश करने के लिए बातचीत कर रहे थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement