Thursday, April 18, 2024
Advertisement

राजस्थान और यूपी में अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से 75 की मौत

रविवार का दिन यूपी के प्रयागराज मंडल और राजस्थान के आमेर व आसपास के इलाकों के लिए बेहद बुरा साबित हुआ। दरअसल इन दोनों ही राज्यों में आकाशीय बिजली गिरने की वजह से 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 12, 2021 11:22 IST

नई दिल्ली. रविवार का दिन यूपी के प्रयागराज मंडल, कानपुर और राजस्थान के आमेर व आसपास के इलाकों के लिए बेहद बुरा साबित हुआ। दरअसल इन दोनों ही राज्यों में आकाशीय बिजली गिरने की वजह से 60 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। यूपी के प्रयागराज में प्रशासन ने पीड़ित परिवारों को चार-चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता सहायता का ऐलान किया है। राजस्थान सरकार ने भी पीड़ित परिवारों की मदद का ऐलान किया है। राजस्थान सरकार ने मृतकों के परिवारा को 5 लाख रुपये मदद की घोषणा की है।

राजस्थान में पर्यटकों पर सेल्फी लेते समय गिरी बिजली

राजस्थान के आमेर, जयपुर, झालावाड़ और धौलपुर में आकाशीय बिजली गिरने से करीब 25 लोगों की मौत की खबर है। यहां 20 के करीब लोग बिजली गिरने से घायल भी हुए हैं। बताया जा रहा है कि आमेर के किले के पास खुशनुमा मौसम का आनंद ले रहे पर्यटकों पर सेल्फी लेते वक्त बिजली गिरी, जिस समय बिजली गिरी ये लोग वाच टॉवर पर थे और बिजली गिरते ही नीचे गिर पड़े। यहां 12 लोगों की मौत हो गई।

प्रयागराज में 14, कानपुर में 18 की मौत
भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली का कहर प्रयागराज और आसपास के इलाकों में भी टूटा। इस पूरे मंडल में बिजली गिरने की वजह से 19 लोगों की मौत की खबर है। प्रयागराज में आकाशीय बिजली की वजह से 14 लोगों की मौत की खबर है, जबकि कौशांबी में चार और प्रतापगढ़ में एक व्यक्ति की मौत हो गई। ये सभी घटनाएं प्रयागराज मंडल के ग्रामीण इलाकों में हुईं। आकशीय बिजली से एक दर्जन जानवरों की भी मौत हुई हैं। सरकार की तरफ से ऐसे लोगों की भी मदद की जाएगी, जिनके जानवर आकशीय बिजली की वजह से मारे गए हैं। प्रदेश में कानपुर देहारत में भी आकाशीय बिजली गिरनी की वजह से 18 लोगों की मौत की खबर है।

PM ने जताया दुख
पीएम नरेंद्र मोदी ने आकाशीय बिजली गिरने की वजह से हुई मौतों पर दुख जताया है। पीएम मोदी ने कहा कि राजस्थान के कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। इससे अत्यंत दुख हुआ है। मैं मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement