1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Lockdown 5.0 पर क्या होगा फैसला? पीएम नरेंद्र मोदी से चर्चा कर रहे हैं गृह मंत्री अमित शाह

Lockdown 5.0 पर क्या होगा फैसला? पीएम नरेंद्र मोदी से चर्चा कर रहे हैं गृह मंत्री अमित शाह

देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए चौथे लॉकडाउन की अवधि अब खत्म होने को है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 29, 2020 14:04 IST
Modi- India TV Hindi
Image Source : FILE PM Narendra Modi

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए चौथे लॉकडाउन की अवधि अब खत्म होने को है। कई राज्यों की तरफ से कुछ रियायतों के साथ पांचवे लॉकडाउन की मांग की गई है। इसी विषय पर पीएम नरेंद्र मोदी से चर्चा के लिए गृह मंत्री अमित शाह उनसे मिलने पहुंचे हैं। दोनों के बीच अभी चर्चा चल रही है।

कल अमित शाह ने की थी मुख्यमंत्रियों से बात

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को सभी मुख्यमंत्रियों से बात की और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को 31 मई के बाद बढ़ाए जाने पर उनके विचार जाने। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। लॉकडाउन के चौथे चरण की समाप्ति से महज तीन दिन पहले गृह मंत्री ने मुख्यमंत्रियों से टेलीफोन पर बातचीत की।

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन सबसे पहले 25 मार्च को लगाया था और इसके बाद इसे तीन बार बढ़ाया जा चुका है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘गृह मंत्री ने सभी मुख्यमंत्रियों से बातचीत की और लॉकडाउन को 31 मई के बाद बढ़ाए जाने पर उनके विचार जाने।’’

मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी बातचीत के दौरान शाह ने राज्यों के चिंताजनक स्थिति वाले क्षेत्रों के बारे में उनके विचार जाने और एक जून के बाद किन क्षेत्रों को खोलना चाहते हैं, इस बारे में भी उनसे राय ली गयी। दिलचस्प है कि अभी तक हर चरण में लॉकडाउन बढ़ाने के पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बात कर उनके विचार जान रहे थे।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि फिलहाल मुख्यमंत्रियों की राय का पता नहीं लग पाया है लेकिन यह समझा जा रहा है कि उनमें से अधिकतर कुछ रूप में लॉकडाउन जारी रखना चाहते हैं। साथ ही वे आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और जन-जीवन को सामान्य बनाने के पक्ष में भी हैं। संभावना है कि अगले तीन दिन में केंद्र सरकार लॉकडाउन पर अपने फैसले की घोषणा कर देगी।

With inputs from Bhasha

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment