1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. PM ने रखी महाराजा सुहेलदेव स्मारक की आधारशिला, बोले- आज का भारत पुरानी गलतियां सुधार रहा है

PM ने रखी महाराजा सुहेलदेव स्मारक की आधारशिला, बोले- आज का भारत पुरानी गलतियां सुधार रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (मंगलवार) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश में महाराजा सुहेलदेव स्मारक और चित्तौरा झील के विकास कार्य की आधारशिला रखी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 16, 2021 12:06 IST
Maharaja Suheldev Memorial foundation stone laid by PM Modi PM ने रखी महाराजा सुहेलदेव स्मारक की आधा- India TV Hindi
Image Source : ANI PM ने रखी महाराजा सुहेलदेव स्मारक की आधारशिला, बोले- आज का भारत पुरानी गलतियां सुधार रहा है

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (मंगलवार) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उत्तर प्रदेश में महाराजा सुहेलदेव स्मारक और चित्तौरा झील के विकास कार्य की आधारशिला रखी। इसके अलावा पीएम मोदी ने महाराजा सुहेलदेव स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय, बहराइच का भी लोकार्पण किया। अपने भाषण की शुरुआत में पीएम मोदी ने कहा, "अपने पराक्रम से मातृभूमि का मान बढ़ाने वाले, राष्ट्रनायक महाराजा सुहेलदेव की जन्मभूमि और ऋषि मुनियों ने जहां तप किया, बहराइच की इस पुण्यभूमि को मैं नमन करता हूं।" इस दौरान पीएम मोदी ने देशवासियों को बसंत पंचमी की शुभकामनाएं भी दीं और कहा कि मां सरस्वती भारत के ज्ञान-विज्ञान को और समृद्ध करें।

पढ़ें- उत्तर प्रदेश पुलिस ने किया ऐसा काम, जानकार करने लगेंगे तारीफ

पीएम मोदी ने कहा कि आज मुझे बहराइच में महाराजा सुहेलदेव जी के भव्य स्मारक के शिलान्यास का सौभाग्य मिला है। ये आधुनिक और भव्य स्मारक, ऐतिहासिक चित्तौरा झील का विकास, बहराइच पर महाराजा सुहेलदेव के आशीर्वाद को बढ़ाएगा और आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगा। उन्होंने कहा कि भारत का इतिहास सिर्फ वो नहीं है, जो देश को गुलाम बनाने वालों, गुलामी की मानसिकता के साथ इतिहास लिखने वालों ने लिखा, भारत का इतिहास वो भी है जो भारत के सामान्य जन में, भारत की लोकगाथाओं में रचा-बसा है। जो पीढ़ी दर पीढ़ी बढ़ा है।

पढ़ें- ठाकरे सरकार में मंत्री संजय राठौड़ ने दिया इस्तीफा, बीजेपी नेता का दावा

उन्होंने आगे कहा कि बहराइच जैसे विकास के आकांक्षी ज़िले में स्वास्थ सुविधाएं बढ़ना यहां के रहने वालों के जीवन को आसान बनाएगा। इसका लाभ आसपास के ज़िले श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर को तो होगा ही साथ ही साथ ही नेपाल से आने वाले मरीजों को भी मदद करेगा। पीएम ने कहा कि देश की पांच सौ से ज्यादा रियासतों को एक करने का कठिन कार्य करने वाले सरदार पटेल जी के साथ क्या किया गया, देश का बच्चा भी भली-भांति जानता है। आज दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी सरदार पटेल की है, जो हमें प्रेरणा दे रही है।

पढ़ें- उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी के नेता की गोली मारकर हत्या

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत के अनेक ऐसे सेनानी हैं, जिनके योगदान को अनेक वजहों से मान नहीं दिया गया। चौरी-चौरा के वीरों के साथ जो हुआ, वो क्या हम भूल सकते हैं? महाराजा सुहेलदेव और भारतीयता की रक्षा के लिए उनके प्रयासों के साथ भी यही प्रयास किया गया।। बीते कुछ सालों में देश भर में इतिहास, आस्था, अध्यात्म, संस्कृति से जुड़े जितने भी स्मारकों का निर्माण किया जा रहा है, उनका बहुत बड़ा लक्ष्य पर्यटन को बढ़ावा देने का भी है। उत्तर प्रदेश तो पर्यटन, तीर्थाटन दोनों के मामले में समृद्ध भी है और इसकी क्षमताएं भी अपार हैं।

पढ़ें- राकेश टिकैत को पसंद नहीं आया कांग्रेस नेता का शराब वाला बयान, कही बड़ी बात

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X