Friday, April 26, 2024
Advertisement

इन 6 राज्यों में है कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा, जाने से पहले जरूर जान लें स्थिति

महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में वृद्धि जारी है और पिछले 24 घंटे में इस महामारी के सामने आये नये मामलों में से 85.95 प्रतिशत मामले इन्हीं राज्यों में दर्ज किये गये हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 03, 2021 15:56 IST
इन 6 राज्यों में है कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा, जाने से पहले जरूर जान लें स्थिति- India TV Hindi
Image Source : PTI/AP इन 6 राज्यों में है कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा, जाने से पहले जरूर जान लें स्थिति

नई दिल्ली: महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में वृद्धि जारी है और पिछले 24 घंटे में इस महामारी के सामने आये नये मामलों में से 85.95 प्रतिशत मामले इन्हीं राज्यों में दर्ज किये गये हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि पिछले 24 घंटे में 14,989 नये मामले सामने आये हैं, जिनमें महाराष्ट्र के सबसे अधिक 7863, केरल के 2938 और पंजाब के 729 नये मामले शामिल हैं। 

मंत्रालय ने कहा , ‘‘महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और कर्नाटक में नये मामले सामने आ रहे हैं।’’ मंत्रालय ने कहा कि केन्द्र उन राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के लगातार संपर्क में है और जानकारी ले रहा है, जहां इस महामारी के मामलों की संख्या बढ़ रही है। मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को कोविड -19 को फैलने से रोकने के लिए पर्याप्त कदम उठाने और कड़ी सतर्कता बनाये रखने की सलाह दी गई है। 

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के हाल में बढ़े मामलों से निपटने के लिए उच्च स्तरीय टीमों को महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, और जम्मू-कश्मीर रवाना किया है। तीन सदस्यीय टीमों का नेतृत्व स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी कर रहे हैं। 

देश में 1,70,126 लोग उपचाराधीन हैं , जो संक्रमण के कुल मामलों का 1.53 प्रतिशत है। देश में इस महामारी से निपटने के लिए कोविड -19 टीकाकरण की दूसरी खुराक देने का अभियान 13 फरवरी को शुरू हुआ था। इस अभियान में उन लोगों को टीका लगाया गया था जिन्हें टीके की पहली खुराक दिये 28 दिन पूरे हो गये थे। 

इसके बाद कोविड-19 टीकाकरण का अगला चरण एक मार्च को शुरू हुआ था, जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक 6,332 लोग स्वस्थ हुए हैं। पिछले 24 घंटे में केरल में 3,512 लोग और तमिलनाडु में 473 लोग स्वस्थ हुए हैं। पिछले 24 घंटे में इस महामारी से 98 और लोगों की मौत हुई है।

(इनपुट- भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement