Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

उद्धव ठाकरे होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, 28 नवंबर की शाम शिवाजी पार्क में लेंगे शपथ

महाराष्ट्र की सियासत में मचे घमासान के लिए मंगलवार का दिन बेहद अहम रहा। पहले अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया, फिर देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया और फिर आखिर में कांग्रेस-NCP-शिवसेना गठबंधन ने उद्धव ठाकरे को अपने गठबंधन का नेता चुन लिया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 27, 2019 0:04 IST
Uddhav Thackeray- India TV Hindi
Image Source : PTI Uddhav Thackeray

मुंबई: महाराष्ट्र की सियासत में मचे घमासान के लिए मंगलवार का दिन बेहद अहम रहा। पहले अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया, फिर देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया और फिर आखिर में कांग्रेस-NCP-शिवसेना गठबंधन ने उद्धव ठाकरे को अपने गठबंधन का नेता चुन लिया। इसी के साथ फिलहाल के लिए महाराष्ट्र का सियासी ड्रामा तीन अलग-अलग विचारधारों वाली पार्टियों के गठबंधन की सरकार बनने की दहलीज पर पहुंच गया।

उद्धव ठाकरे होंगे मुख्यमंत्री

शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए नामित उद्धव ठाकरे मंगलवार रात राजभवन पहुंचे और महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए दावा पेश किया। शिवसेना के एक नेता ने बताया कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के साथ शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के विधायक दलों के नेता भी साथ थे। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाने की बात पर मंगलवार को दिन में हुई कांग्रेस-NCP-शिवसेना की बैठक में हुआ।

28 नवंबर को सीएम पद की शपथ लेंगे ठाकरे

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर जारी दी कि 28 नवंबर की शाम 6:40 पर मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण कराई जाएगी। इसे पहले शिवसेना अध्यक्ष ठाकरे ने राज्यपाल से मुलाकात की और ‘‘महाराष्ट्र विकास आघाड़ी’ की सरकार के गठन का दावा पेश किया था। जिसके बाद राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें शपथ के लिए न्योता दिया।

कांग्रेस-NCP-शिवसेना की बैठक

शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन ने मंगलवार शाम को शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद के लिए अपने उम्मीदवार के रूप में चुना। ठाकरे राज्य के शीर्ष राजनीतिक पद पर पहुंचने वाले अपने परिवार के पहले सदस्य होंगे। यह निर्णय एक होटल में तीनों दलों की संयुक्त बैठक में लिया गया। राकांपा के महाराष्ट्र प्रमुख जयंत पाटिल ने “(अगले) मुख्यमंत्री” के रूप में ठाकरे का नाम प्रस्तावित किया, जिसका तीनों दलों के नेताओं ने समर्थन किया। 

‘महाराष्ट्र विकास आघाडी’ के नेता उद्धव

बैठक में राकांपा प्रमुख शरद पवार, पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल, कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण, स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के राजू शेट्टी, समाजवादी पार्टी के अबू आज़मी और इन दलों के सभी विधायक मौजूद थे। तीनों दलों ने अपने गठबंधन को ‘महाराष्ट्र विकास आघाडी’ नाम दिया है। तीनों दलों की इस बैठक से कुछ घंटे पहले चार दिन पुरानी देवेंद्र फडनवीस के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार गिर गई थी।

एक कार्यकाल में सबसे कम समय सीएम रहने का रिकार्ड

भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस के नाम राज्य में एक कार्यकाल के दौरान सबसे कम समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड हो गया है। वह मुख्यमंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान चार दिन तक पद पर रहे। फडणवीस ने तीन दिन पहले नाटकीय रूप से मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मंगलवार शाम को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इससे पहले सबसे कम समय के लिए मुख्यमंत्री रहने का रिकार्ड पी के सावंत के पास था। वह 25 नवंबर से चार दिसंबर 1963 के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहे। उन्हें एम कन्नमवार की मृत्यु के बाद कार्यवाहक मुख्यमंत्री बनाया गया था।

फडणवीस की उम्मीद पर फिरा पानी

फडणवीस को उम्मीद थी कि राकांपा नेता अजित पवार के समर्थन से वह बहुमत साबित कर देंगे, हालांकि पवार के उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद साफ हो गया कि फडणवीस सरकार के पास बहुमत नहीं है। जी हां, मंगलवार को फडणवीस के इस्तीफे के ऐलान से पहले उपमुख्यमंत्री की शपथ लेने वाले अजित पवार ने अपना अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद भाजपा के लिए बहुमत साबित करना बहुत दूर की बात हो गई थी।

राज्यपाल ने बुलाया विधानसभा का विशेष सत्र

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने बुधवार को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है जहां अस्थायी अध्यक्ष द्वारा 288 नवनियुक्त सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। यह जानकारी एक अधिकारी ने मंगलवार को दी। विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष कालीदास कोलाम्बकर सुबह आठ बजे आरंभ होने वाले सत्र में शपथ ग्रहण कराएंगे। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उच्चतम न्यायालय के आदेश पर कोलाम्बकर को मंगलवार शाम अस्थायी अध्यक्ष नियुक्त किया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement