Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिल्ली सहित अन्य शहरों में खुले मॉल-रेस्तरां, कोरोना वायरस के डर से ग्राहकों की संख्या रही कम

दिल्ली-एनसीआर और अन्य बड़े शहरों में कुछ शॉपिंग मॉल और फास्ट फूड रेस्तरां सोमवार से खुलने शुरू हो गए। कोविड-19 संकट के चलते करीब दो महीने बाद खुले मॉल में लोगों का आना कम ही रहा, इसकी वजह लोगों में बीमारी फैलने को लेकर बढ़ रहा डर है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 09, 2020 0:03 IST
Malls, restaurants start opening in Delhi-NCR, other cities; footfall low amid infection fear- India TV Hindi
Image Source : AP Malls, restaurants start opening in Delhi-NCR, other cities; footfall low amid infection fear

नयी दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर और अन्य बड़े शहरों में कुछ शॉपिंग मॉल और फास्ट फूड रेस्तरां सोमवार से खुलने शुरू हो गए। कोविड-19 संकट के चलते करीब दो महीने बाद खुले मॉल में लोगों का आना कम ही रहा, इसकी वजह लोगों में बीमारी फैलने को लेकर बढ़ रहा डर है। अन्य शॉपिंग मॉल और रेस्तरां इस हफ्ते खुलने की तैयारियां कर रहे हैं। कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च से किए गए देशव्यापाी लॉकडाउन के चलते रेस्तरां और मॉल बंद थे। केंद्र सरकार ने सोमवार से इन्हें खोलने की अनुमति दे दी। लेकिन हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में राज्य सरकारों और स्थानीय प्रशासन ने इनके खुलने पर प्रतिबंध जारी रखा है। 

दिल्ली-एनसीआर में गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद प्रशासन ने शॉपिंग मॉल खोलने की अनुमति नहीं दी है। हालांकि नोएडा में कुछ मॉल खुले हैं। ग्राहकों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिहाज से मॉल और फास्टफूड रेस्तरां श्रंखलाओं के लिए मानक परिचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) तय की गयी हैं। बाकी ग्राहकों का विश्वास जीतने के लिए मॉल और रेस्तरां परिचालक कंपनियां अधिक एहतियाती कदम उठा रही हैं। देश की सबसे बड़ी रियल्टी कंपनी डीएलएफ और पैसिफिक समूह ने अभी तक जनता के लिए अपने मॉल नहीं खोले हैं। लेकिन एंबिएंस समूह और यूनिटी समूह ने दिल्ली में अपने मॉल फिर खोल दिए हैं। 

डीएलएफ शॉपिंग मॉल्स की कार्यकारी निदेशक पुष्पा बेक्टर ने कहा, ‘‘ हम इस हफ्ते में दिल्ली में अपने मॉल खोलना शुरू करेंगे। हम राज्य और केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के हिसाब से सभी एहतियाती कदम उठा रहे हैं।’’ एंबिएंस समूह के चेयरमैन राज सिंह गहलोत ने कहा कि कंपनी ने अपने वसंत कुंज और रोहिणी स्थित मॉल दोबारा खोल दिए हैं। यूनिटी समूह के निदेशक हर्ष बंसल ने कहा, ‘‘ हमने शाहदरा और जनकपुरी के अपने मॉल खोल दिए हैं। यहां आने वाले लोगों की संख्या सामान्य दिनों के मुकाबले मात्र 25 प्रतिशत ही रही।’’ 

कंपनी अपने द्वारका और रोहिणी के मॉल बुधवार को खोलेगी। गौर समूह ने ग्रेटर नोएडा पश्चिम स्थित अपने गौर सिटी मॉल को खोल दिया है। कोविड-19 से पहले मॉल में आने वालों की संख्या करीब 20,000 होती थी जबकि आज मात्र 1,100 लोगों ने मॉल का रुख किया। पैसेफिक समूह के कार्यकारी निदेशक अभिषेक बंसल ने कहा कि हम अपना दिल्ली का द्वारका स्थित मॉल मंगलवार से खोलेंगे। जबकि गाजियाबाद वाला मॉल 11 जून से दिल्ली के टैगौर गार्डन स्थित मॉल 13 जून से। 

कई फास्ट-फूड सेवाएं देने वाले रेस्तरां ने भी स्वास्थ्य मंत्रानय के दिशानिर्देशों के मुताबिक बैठकर खाने की सेवाएं शुरू की हैं। केएफसी इंडिया के मुख्य विपणन अधिकारी मोक्ष चोपड़ा ने कहा कि आर्थिक गतिविधियां दोबारा खोलने के पहले चरण (अनलॉक 1.0) के तहत कंपनी ने अपने करीब 150 रेस्तरां में बैठकर खाने की सेवाएं दोबारा शुरू की हैं। इसके लिए स्थानीय प्रशासन के दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है। 

पिज्जा हट ने भी अपने रेस्तरां में संपर्क रहित बैठकर खाने की सेवाएं शुरू की हैं। हर मेज पर एक क्यूआर कोड चस्पा किया गया है जिसके माध्यम से ग्राहक ऑर्डर दे सकते हैं और भुगतान कर सकते हैं। प्रेस्टीज समूह ने अपने बेंगलुरू, हैदराबाद, मंगलुरू, मैसूर और उदयपुर में अपने आठ मॉल खोल दिए हैं। हालांकि चेन्नई का मॉल अब भी बंद है। विरटुअस रिटेल ने कहा कि वह बेंगलुरू, सूरत, मोहाली और अमृतसर स्थित चार मॉल कल से खोलेगी। चेन्नई और नागपुर के मॉल नहीं खुल रहे हैं क्योंकि राज्य सरकारों ने अनुमति नहीं दी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement