Sunday, May 12, 2024
Advertisement

दिल्ली में शॉपिंग मॉल सोमवार से खुलने के लिये तैयार, शारीरिक दूरी पर ध्यान

करीब दो महीने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में मॉल और वाणिज्यिक केंद्र सोमवार को फिर से खुल रहे हैं, और ऐसे में उनका ध्यान कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये हर घंटे विसंक्रामक का छिड़काव, शारीरिक दूरी को कायम रखने जैसे ऐहतियाती उपायों के पालन पर है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 07, 2020 17:39 IST
Delhi malls, restaurants & religious places set to open- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi malls, restaurants & religious places set to open

नयी दिल्ली: करीब दो महीने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में मॉल और वाणिज्यिक केंद्र सोमवार को फिर से खुल रहे हैं, और ऐसे में उनका ध्यान कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिये हर घंटे विसंक्रामक का छिड़काव, शारीरिक दूरी को कायम रखने जैसे ऐहतियाती उपायों के पालन पर है। सत्ताधारी आम आदमी पार्टी की व्यापार शाखा के समन्वयक बृजेश गोयल के मुताबिक, दिल्ली में करीब 100 बड़े और छोटे शॉपिंग मॉल हैं जिनसे दिल्ली सरकार को करीब 500 करोड़ रुपये का राजस्व मिलता है। 

उन्होंने कहा, “बाजारों में दुकानों के मुकाबले मॉल में व्यापारिक गतिविधियां कहीं ज्यादा संगठित तरीके से संचालित होती हैं।” उन्होंने कहा कि दिल्ली के शॉपिंग मॉल में करीब 10,000 लोगों को रोजगार मिला हुआ है। मॉल और कारोबारी परिसरों के प्रबंधन ने दुकानों, कार्यालयों और रेस्तरां मालिकों के लिये विस्तृत दिशानिर्देश जारी किये हैं जिससे संक्रमण को दूर रखा जा सके। कुछ मॉल में संक्रमण रोकने के लिये यूवी विसंक्रमण चैंबर स्थापित किये गए हैं जिसमें लोग अपने समान को विसंक्रमित कर सकेंगे। द्वारका में वेगास मॉल के निदेशक हर्ष वर्धन बंसल ने कहा, “हमनें अपने कर्मचारियों से जनता के लिये मॉल खुलने के समय से एक घंटा पहले आने को कहा है। अनिवार्य जांच के बाद कर्मचारियों को फेस शील्ड, दस्ताने और सेनेटाइजर दिया जाएगा।” 

उन्होंने कहा कि दुकानों, रेस्तरां और कार्यालयों से अपने दरवाजे खुले रखने को कहा गया है क्योंकि दरवाजों के हैंडल या दूसरी सतहों से संक्रमण फैल सकता है। पीतमपुरा में डी मॉल के निदेशक मनमोहन गर्ग ने कहा कि मॉल में धातु की सतह और साझा क्षेत्र को नियमित रूप से विसंक्रमित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तापमान की जांच और सेनेटाइजर प्रवेश द्वार पर उपलब्ध होगा। कोविड-19 के लक्षण वाले आगंतुकों को वापस जाने के लिये कहा जाएगा। 

गर्ग ने कहा कि सरकार की तरफ से जारी सभी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा। नेताजी सुभाष प्लेस जिला केंद्र स्थित पीपी टावर के अध्यक्ष अर्जुन कुमार ने कहा कि हर घंटे एलीवेटर को विसंक्रमित किया जाएगा और एक बार में चार से ज्यादा लोगों को इसमें जाने की इजाजत नहीं होगी। रोहिणी सेक्टर-10 स्थित किंग्स मॉल के निदेशक सुरेंद्र गुप्ता ने कहा कि प्रवेश और निकास के लिये सिर्फ एक-एक गेट खुला होगा जिससे समुचित जांच हो सके। उन्होंने कहा कि लिफ्ट में एक बार में दो से ज्यादा लोगों को जाने की इजाजत नहीं होगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement