Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Mann ki Baat: पीएम- मेरी मां करीब 100 साल की हैं, उन्होंने भी दोनों डोज लगवाई, जानिए- 10 बड़ी बातें

कोरोना वैक्सीन को लेकर कुछ लोगों के मन के भ्रम को दूर करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरी मां तो क़रीब-क़रीब 100 साल की हैं, उन्होंने भी दोनों dose लगवा लिए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 27, 2021 16:32 IST

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रेडियो पर प्रसारित होने वाले मासिक कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देशावसियों से संवाद किया। पीएम मोदी ने आज के कार्यक्रम में टोक्यो में होने वाले ओलंपिक गेम्स, कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम, गांव-किसान आदि को लेकर बातचीत की। कोरोना वैक्सीन को लेकर कुछ लोगों के मन के भ्रम को दूर करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरी मां तो क़रीब-क़रीब 100 साल की हैं, उन्होंने भी दोनों dose लगवा लिए हैं। कभी-कभी किसी को इससे बुखार वगैरह आता है, पर वो बहुत मामूली होता है, कुछ घंटो के लिए ही होता है। देखिए vaccine नहीं लेना बहुत ख़तरनाक हो सकता है। आइए आपको बताते हैं 'मन की बात' कार्यक्रम के  बड़ी बातें।

  1. ओलंपिक को लेकर किए ये सवाल - Olympic में Individual Gold जीतने वाला पहला भारतीय कौन था?, Olympic के कौन से खेल में भारत ने अब तक सबसे ज्यादा medal जीते हैं?, Olympic में किस खिलाड़ी ने सबसे ज्यादा पदक जीते हैं?
  2. मिल्खा सिंह को किया याद। पीएम बोले- जब बात Tokyo Olympics की हो रही हो, तो भला मिल्खा सिंह जी जैसे legendary athlete को कौन भूल सकता है! कुछ दिन पहले ही कोरोना ने उन्हें हमसे छीन लिया। पीएम ने कहा कि जब वे अस्पताल में थे, तो मुझे उनसे बात करने का अवसर मिला था। बात करते हुए मैंने उनसे आग्रह किया था कि उन्होंने 1964 में Tokyo Olympics में भारत का प्रतिनिधित्व किया था, इसलिए इस बार, जब हमारे खिलाड़ी, Olympics के लिए Tokyo जा रहे हैं, तो आपको हमारे athletes का मनोबल बढ़ाना है, उन्हें अपने संदेश से प्रेरित करना है। वो खेल को लेकर इतना समर्पित और भावुक थे कि बीमारी में भी उन्होंने तुरंत ही इसके लिए हामी भर दी लेकिन, दुर्भाग्य से नियति को कुछ और मंजूर था।"
  3. जीवन को प्रेरित करने वाले खिलाड़ियों से पीएम ने करवाया रूबरू। पीएम ने आज 'मन की बात' कार्यक्रम में कहा कि Tokyo जा रहे हमारे Olympic दल में भी कई ऐसे खिलाड़ी शामिल हैं, जिनका जीवन बहुत प्रेरित करता है। उन्होंने महाराष्ट्र सतारा के प्रवीण जाधव के बारे में बताया, जो Archery के खिलाड़ी हैं। उनके माता-पिता मज़दूरी कर परिवार चलाते है। पीएम ने आज के कार्यक्रम में ऐसे ही कई और खिलाड़ियों का भी जिक्र किया।
  4. पीएम ने कहा कि हमें जाने-अनजाने में भी हमारे इन खिलाड़ियों पर दबाव नहीं बनाना है, बल्कि खुले मन से, इनका साथ देना है, हर खिलाड़ी का उत्साह बढ़ाना है।
  5. पीएम ने आज के कार्यक्रम में कोरोना वैक्सीनेशन पर भी बात की। पीएम मोदी ने कहा कि vaccine की safety देश के हर नागरिक को मिले, हमें लगातार प्रयास करते रहना है। कई जगहों पर vaccine hesitancy को खत्म करने के लिए कई संगठन, civil society के लोग आगे आये हैं और सब मिलकर के बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। 
  6. वैक्सीन को लेकर कुछ लोगों के मन में भ्रम है। इसको लेकर पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के बैतूल ज़िले के डुलारिया गाँव के राजेश से कहा, "मेरी माँ तो क़रीब-क़रीब 100 साल की हैं, उन्होंने भी दोनों dose लगवा लिए हैं। कभी-कभी किसी को इससे बुखार वगैरह आता है, पर वो बहुत मामूली होता है, कुछ घंटो के लिए ही होता है। देखिए vaccine नहीं लेना बहुत ख़तरनाक हो सकता है।"
  7. कश्मीर, नागालैंड के गांवों का किया जिक्र। पीएम ने कहा कि कश्मीर में बांदीपुरा ज़िला है, इस बांदीपुरा ज़िले में एक व्यवन(Weyan)गाँव के लोगों ने मिलकर 100%, शत प्रतिशत vaccine का लक्ष्य बनाया और उसे पूरा भी कर दिया। आज कश्मीर के इस गाँव के 18 साल से ऊपर के सभी लोग टीका लगवा चुके हैं। नागालैंड के भी तीन गाँवों के बारे में मुझे पता चला कि वहाँ भी सभी लोगों ने 100%, शत प्रतिशत टीका लगवा लिया है। 
  8. पीएम मोदी ने कार्यक्रम में गांव और मॉनसून का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि बादल जब बरसते हैं तो केवल हमारे लिए ही नहीं बरसते, बल्कि बादल आने वाली पीढ़ियों के लिए भी बरसते हैं। बारिश का पानी जमीन में जाकर इकठ्ठा भी होता है, जमीन के जलस्तर को भी सुधारता है। और इसलिए मैं जल संरक्षण को देश सेवा का ही एक रूप मानता हूँ। पीएम ने कार्यक्रम में जल संरक्षण को लेकर कई लोगों के अच्छे कार्य का जिक्र किया।
  9. पीएम मोदी ने National Doctors’ Day के बारे में बोलते हुए कहा कि अब से कुछ दिनों बाद 1 जुलाई को हम National Doctors’ Day  मनाएंगे। ये दिन देश के महान चिकित्सक और Statesman, डॉक्टर बीसी राय की जन्म-जयंती को समर्पित है। कोरोना-काल में doctors के योगदान के हम सब आभारी हैं। हमारे डॉक्टर्स ने अपनी जान की परवाह न करते हुए हमारी सेवा की है। इसलिए, इस बार National Doctors’ Day और भी ख़ास हो जाता है।
  10. स्वतंत्रता दिवस पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अब एक और बड़ा अवसर भी हमारे सामने है। 15 अगस्त भी आने वाला है। आज़ादी के 75 वर्ष का अमृत-महोत्सव हमारे लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है। हम देश के लिए जीना सीखें। आज़ादी की जंग- देश के लिए मरने वालों की कथा है। आज़ादी के बाद के इस समय को हमें देश के लिए जीने वालों की कथा बनाना है। हमारा मंत्र होना चाहिए –India First. हमारे हर फ़ैसले, हर निर्णय का आधार होना चाहिए -  India First.

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement