Sunday, May 26, 2024
Advertisement

अफवाह फैलाने के आरोप में किसान आंदोलन से जुड़े 250 ट्विटर अकाउंट सस्पेंड

गणतंत्र दिवस के दिन किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान दिल्ली में हिंसा के बाद ट्विटर ने 500 से अधिक अकाउंट को ब्लॉक किया था। ट्विटर ने अपनी नीतियों के उल्लंघन के बाद यह फैसला लिया था। अब मोदी सरकार के आदेश पर Twitter इंडिया ने 250 से अधिक अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 01, 2021 17:17 IST
Modi Government asks Twitter to block 250 accounts for 'hateful' tweets on farm protest latest news- India TV Hindi
Image Source : PTI गणतंत्र दिवस के दिन किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान दिल्ली में हिंसा के बाद ट्विटर ने 500 से अधिक अकाउंट को ब्लॉक किया था।

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस के दिन किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान दिल्ली में हिंसा के बाद ट्विटर ने 500 से अधिक अकाउंट को ब्लॉक किया था। ट्विटर ने अपनी नीतियों के उल्लंघन के बाद यह फैसला लिया था। अब मोदी सरकार के आदेश पर Twitter इंडिया ने 250 से अधिक अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। इन अकाउंट्स पर किसान आंदोलन को लेकर अफवाह फैलाने का आरोप है। किसान आंदोलन को लेकर इन अकाउंट से #ModiPlanningFarmerGenocide नाम के हैशटैग चलाए गए थे।

बता दें कि शनिवार से ये हैशटैग ट्विटर पर लीड कर रहा था। इसमें से कई ट्वीट/ट्विटर अकाउंट विदेश से चल रहे थे। सस्‍पेंड होने वाले कई अकाउंट/ट्वीट किसान यूनियन और किसान नेताओं से संबंधित भी हैं। गृह मंत्रालय के निर्देश पर IT मंत्रालय ने ट्विटर को निर्देश दिया।

कारवां मैगजीन और एक्टर सुशांत सिंह के ट्विटर हैंडल को होल्ड किया गया है। कारवां मैगजीन के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने झूठी खबर के आरोप में मामला दर्ज किया था और सुशांत सिंह लगातार किसानों के सर्मथन में ट्वीट कर रहे थे और कई गलत जानकारियां भी फैला रहे थे। प्रसार भारती के CEO का ट्विटर हैंडल भी होल्ड कर दिया गया। इस संबंध में प्रसार भारती ने ट्विटर से जवाब मांगा है। सूत्रों के मुताबिक कानून-व्‍यवस्‍था की स्थिति को देखते हुए सरकार ने ये फैसला किया है।

केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद ट्विटर ऐसे और अकाउंट्स की तलाश में है जो किसान आंदोलन को लेकर भ्रामक और उकसाने वाले ट्वीट्स कर रहे हैं। जिन अकाउंट्स को सस्पेंड किया गया है उन्हें खोलने पर एक मैसेज दिख रहा है जिसमें लिखा गया है कि सरकार की तरफ से कानून अपील के बाद इस अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

बता दें कि कि गाजीपुर, टिकरी और सिंघु बॉर्डर व आसपास के इलाकों में भी हाल में इंटरनेट सेवा कुछ दिन के लिए रोक दी गई थी. कृषि कानून को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसान अब भी इन इलाकों में डटे हुए हैं। प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा की घटनाओं के बाद प्रशासन और भी सख्त हो गया है।

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement