Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

दिल्ली सहित उत्तर भारत के अधिकर राज्यों में अगले 3 दिन भारी बरसात की संभावना, मौसम विभाग का अलर्ट

Monsoon Rain Forcast: मौसम विभाग ने अगले 4 दिन दिल्ली सहित उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है। 3 अगस्त से लेकर 5 अगस्त तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भारी बरसात हो सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 02, 2019 13:58 IST
Monsoon rain forecast in Delhi Punjab Haryana and Uttar Pradesh by IMD- India TV Hindi
Image Source : IMD Monsoon rain forecast in Delhi, Punjab, Haryana and Uttar Pradesh by IMD

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने अगले 4 दिन दिल्ली सहित उत्तर भारत के अधिकतर राज्यों में भारी बरसात का अलर्ट जारी किया है। 3 अगस्त से लेकर 5 अगस्त तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भारी बरसात हो सकती है। इसके अलावा तटीय और मध्य महाराष्ट्र में बहुत भारी बरसात की चेतावनी है, तटीय और मध्य महाराष्ट्र में 4 अगस्त के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मानसून सीजन की शुरुआत में बरसात की जो कमी देखने को मिल रही थी उस कमी की अब भरपायी होती नजर आ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अबतक बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से लेकर पहली अगस्त तक देशभर में बरसात की कमी अब सिर्फ 9 प्रतिशत ही रह गई है। इस दौरान देशभर में औसतन 418.9 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 461.3 मिलीमीटर बारिश होती है।

मौसम विभाग ने मानसून के बाकी बचे सीजन यानि अगस्त और सितंबर के दौरान देशभर में सामान्य बरसात होने का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 महीने के दौरान देसभर में 100 प्रतिशत बरसात रहेगी और इस वजह से पूरे मानसून सीजन की औसत बरसात 96 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement