Thursday, April 25, 2024
Advertisement

हिंदी है दुनिया में तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा, टॉप 20 में 6 भारतीय भाषाएं

वर्ल्ड लेंग्वेज डाटाबेस के 22वें संस्करण इथोनोलॉज में बताया गया है कि दुनियाभर की 20 सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में 6 भारतीय भाषाएं हैं जिनमें हिंदी तीसरे स्थान पर है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 18, 2020 13:49 IST
Hindi is 3rd most spoken language in world- India TV Hindi
Hindi is 3rd most spoken language in world

नई दिल्ली। हिंदी भाषा कितनी लोकप्रिय है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दुनियाभर में बोली जाने वाली सभी भाषाओं में हिंदी तीसरी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। वर्ल्ड लेंग्वेज डाटाबेस के 22वें संस्करण इथोनोलॉज में बताया गया है कि दुनियाभर की 20 सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में 6 भारतीय भाषाएं हैं जिनमें हिंदी तीसरे स्थान पर है। इथोनोलॉज के मुताबिक दुनियाभर में 61.5 करोड़ लोग हिंदी भाषा का इस्तेमाल करते हैं।

इथोनोलॉज के मुताबिक दुनियाभर में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में पहला स्थान अंग्रेजी का है और पूरी दुनिया में 113.2 करोड़ लोग इस भाषा का इस्तेमाल करते हैं, इसके अलावा दूसरे स्थान पर चीन में बोली जाने वाली मैंड्रेन भाषा है जिसे 111.7 करोड़ लोग बोलते हैं। चौथे नंबर पर 53.4 करोड़ लोगों के साथ स्पेनिस और पांचवें नंबर पर 28 करोड़ लोगों के साथ फ्रेंच भाषा का स्थान है।

हालांकि दुनिया की 20 सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं की बात करें तो उनमें 6 भारतीय भाषाएं हैं, इनमें हिंदी के बाद बंगाली भाषा का स्थान आता है जो लिस्ट में 26.5 करोड़ लोगों के साथ सातवें स्थान पर है, 17 करोड़ लोगों के साथ 11वें नंबर पर उर्दू का स्थान है, 9.5 करोड़ लोगों के साथ 15वें स्थान पर मराठी, 9.3 करोड़ के साथ 16वें नंबर पर तेलगू और 8.1 करोड़ लोगों के साथ 19वें स्थान पर तमिल भाषा आती है।  

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement