Thursday, March 28, 2024
Advertisement

कब शुरू होगी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन? कोरोना ने बिगाड़ दिया प्लान!

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के समय पर पूरा होने में विलंब हो सकता है क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के चलते भूमि अधिग्रहण के काम में देरी हुई है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 05, 2020 8:59 IST
कब शुरू होगी...- India TV Hindi
कब शुरू होगी मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन? कोरोना ने बिगाड़ दिया प्लान!

नई दिल्ली: मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के समय पर पूरा होने में विलंब हो सकता है क्योंकि कोरोना वायरस महामारी के चलते भूमि अधिग्रहण के काम में देरी हुई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। परियोजना का काम दिसंबर 2023 में पूरा होना प्रस्तावित है। 

भूमि का अधिग्रहण

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन ने पहले ही परियोजना के लिए 63 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण कर लिया है, जिसमें गुजरात में लगभग 77 प्रतिशत भूमि, दादर नगर हवेली में 80 प्रतिशत और महाराष्ट्र में 22 प्रतिशत भूमि शामिल हैं। 

महामारी के कारण नहीं खुले टेंडर

अधिकारियों ने कहा कि महाराष्ट्र के पालघर और गुजरात के नवसारी जैसे इलाकों में अभी भी भूमि अधिग्रहण से जुड़े कुछ मुद्दे हैं। अधिकारियों ने कहा कि पिछले साल कंपनी ने नौ लोक निर्माण टेंडर मंगवाए थे लेकिन इन्हें कोरोना वायरस महामारी के कारण खोला नहीं जा सका।

बाधित रहा कामकाज

दरअसल, देश में बड़ी संख्या में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि, फिलहाल तो कामकाज फिर से पटरी पर लौट रहा है। लेकिन, 25 मार्च को जब पहला लॉकडाउन लागू हुआ था तब से लंबे समय तक बड़े स्तर पर काम बाधित रहे थे।

गुजरात में कोरोना वायरस

गुजरात में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले 1,01,695 हो गए हैं। इनमें से 1320 नए मरीजों की पुष्टि शुक्रवार को हुई। स्वास्थ्य विभाग ने एक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी। अभी तक गुजरात में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 3,078 हो गया है। हालांकि, संक्रमण से उबरने वाले लोगों की कुल संख्या 82,398 हो गई है।

महाराष्ट्र कोरोना वायरस

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का कुल आकड़ा 8,63,062 हो गया है, इनमें से 19 हजार से ज्यादा केस तो सिर्फ शुक्रवार को ही सामने आए हैं। इसके अलावा शुक्रवार को राज्य में संक्रमण के कारण 378 लोगों की मौत हुई। राज्य में अभी तक कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 25,964 हो गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement