Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मुंबई पर 2 दिन भारी पड़ सकती है बरसात, रेड अलर्ट के साथ मौसम विभाग ने कहा- सतर्क रहें

भारतीय मौसम विभाग ने मुंबई सहित महाराष्ट्र के ज्यादातर तटीय क्षेत्रों के लिए भारी बरसात का रेड अलर्ट जारी किया है और लोगों से अपील की है कि वे 2 दिन के लिए सतर्क रहें।

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: July 15, 2020 15:45 IST
मंबई पर 2 दिन भारी पड़ सकती है बरसात- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE मंबई पर 2 दिन भारी पड़ सकती है बरसात

मंबई: भारी बरसात की वजह से फिर एक बार मुंबई का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है। भारतीय मौसम विभाग ने मुंबई सहित महाराष्ट्र के ज्यादातर तटीय क्षेत्रों के लिए भारी बरसात का रेड अलर्ट जारी किया है और लोगों से अपील की है कि वे 2 दिन के लिए सतर्क रहें। हालांकि, महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट 15 जुलाई के लिए ही जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मुंबई और मध्य महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों में बुधवार को अति भारी (Extremely Heavy Rain Fall) बरसात हो सकती है। इसके अलावा कोंकण, गोवा में भी बहुत भारी बरसात की चेतावनी जारी की गई है। इन सभी क्षेत्रों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया हुआ है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान मुंबई के सांताक्रुज क्षेत्र में औसतन 97 मिलीमीटर और कोलाबा में 122 मिलीमीटर बरसात हुई है और अगले कुछ घटों के दौरान मुंबई के अधिकतर हिस्सों में बहुत भारी बरसात की चेतावनी है तथा अगले 48 घंटों के दौरान औसतन 200 मिलीमीटर तक बरसात का अनुमान है।

मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के अलावा पश्चिमी मध्य प्रदेश, ओडिशा और गुजरात क्षेत्र में भी बुधवार को बहुत भारी बरसात की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, असम, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में भी कुछ जगहों पर भारी बरसात की चेतावनी है।

मौसम विभाग के मुताबिक, गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक के समुद्री तटों के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं और मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी है।

मौसम विभाग के मुताबिक, देशभर में औसतन अभी तक मानसून सीजन में सामान्य से ज्यादा बररात दर्ज की गई है। अबतक बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से 14 जुलाई तक देशभर में औसतन 320.1 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है जो सामान्य के मुकाबले 11 प्रतिशत अधिक है। सामान्य तौर पर इस दौरान देश में औसतन 288.9 मिलीमीटर बरसात होती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement