Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Mumbai Rain: मूसलाधार बारिश से मायानगरी बेहाल, मृतकों की संख्या 35 पर पहुंची

मौसम विभाग के मुताबिक पिछेल 48 घंटों की बारिश ने दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और अब आज भी मुंबई पर रिकॉर्ड बारिश होने के आसार हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 02, 2019 22:30 IST
People walk on the waterlogged railway tracks during heavy...- India TV Hindi
Image Source : PTI People walk on the waterlogged railway tracks during heavy monsoon rain at Tilak Nagar station in Mumbai on Tuesday.

नई दिल्ली: पिछले पांच दिनों से मुंबई में बारिश हो रही है। लगातार हो रही बारिश ने मुंबई में पिछले दस सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग की माने तो आज का दिन मुंबई के लिए सबसे भारी हो सकता है। मौसम विभाग ने आज मुंबई में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। मुंबई के अलावा कोकंण में भी मुसीबत बन चुकी बारिश। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 48 घंटों में यहां 550 मिली मीटर बारिश हुई है। ऐसी मूसलाधार बारिश जून महीने में पिछले दस सालों में कभी नहीं हुई। अगले 24 घंटे मुंबईकरों के लिए और भी भारी है क्योंकि मौसम विभाग ने मुंबई में बहुत ही ज्यादा बारिश की आशंका जताई है।कोंकण में भी भयंकर बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इससे जुड़ी हर जानकारी के लिए बने रहिए हमारे साथ:-

Latest India News

MUMBAI RAIN

Auto Refresh
Refresh
  • 8:35 PM (IST)

    निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने कहा कि मुंबई में तीन और पांच जुलाई के बीच बाढ़ आने का गंभीर खतरा है। उसने कहा, ‘‘इस दौरान हर दिन 200 मिलीमीटर या उससे अधिक बारिश हो सकती है जिससे सामान्य जन जीवन बाधित हो सकता है।’’ (भाषा)

  • 8:33 PM (IST)

    एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई विश्वविद्यालय की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। साथ ही एमबीबीएस, बीडीएस और बीएएमएस पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए छात्रों को अब पांच जुलाई तक का वक्त दे दिया गया है। (भाषा)

  • 8:32 PM (IST)

    मीठी नदी के उफान पर होने के कारण किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए 1000 से अधिक लोगों को क्रांति नगर, कुर्ला से हटाया गया है। (भाषा)

  • 8:28 PM (IST)

    बारिश के कारण वित्तीय राजधानी जलमग्न हो गई और शहर में दीवार गिरने की एक घटना में 21 लोगों की जान चली गई। अधिकारियों ने बताया कि शेष महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में बारिश से संबंधित घटनाओं में 14 लोगों की मौत हो गई। (भाषा)

    mumbai rain

    Image Source : PTI
    Debris seen after a portion of a compound wall collapsed on shanties adjacent to it due to heavy rainfall at Malad East in Mumbai.

  • 8:13 PM (IST)

    महिन्द्रा समूह के चेयरमैन आनन्द महिन्द्रा ने अखबार पहुंचाने वालों की तारीफ की, जो मुश्किल परिस्थितियों में भी सुबह में अखबार डालने का काम जारी रखे हुए हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि 'मुंबई हवाई अड्डा बंद है, स्कूल बंद हैं, रेलवे स्टेशन बाढ़ में डूबे हुए हैं लेकिन मेरे घर में अखबार समय पर और सूखा पहुंचा।'  (भाषा)

  • 8:11 PM (IST)

    शहर की पुलिस की तुलना एवेंजर्स के महानायकों से करते हुए जेएसडब्ल्यू समूह के चेयरमैन सज्जन जिंदल ने कहा कि शहर के प्रति उनका समर्पण उल्लेखनीय है। उन्होंने कहा कि साल दर साल वे मुंबई को सुरक्षित बनाने एवं गतिशील बनाये रखने के लिए अपनी क्षमता के अनुसार सबकुछ करते हैं।  (भाषा)

  • 8:06 PM (IST)

    महानगर में रातभर हुई बारिश शिवसेना के लिए शर्मिंदगी का कारण बन गयी है क्योंकि जिस शिवसेना का मुंबई महानगरपालिका पर अधिकार है, खुद उसके प्रमुख उद्धव ठाकरे के घर के बाहर मंगलवार को जलजमाव देखने को मिला। उपनगरीय बांद्रा में कलानगर कॉलोनी में ठाकरे के बंगले ‘मातोश्री’ के बाहर घुटनों तक पानी भर गया। (भाषा)

  • 8:01 PM (IST)

    मुंबई एयरपोर्ट का अभी दूसरा रनवे इस्तेमाल में है। टीम मुख्य रनवे को संचालन में लाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है और इसमें 48 घंटे का समय लग सकता है। मुंबई एयरपोर्ट पर दो रनवे हैं और दूसरा रनवे प्रति घंटे सिर्फ 35 विमानों का परिचालन कर सकता है। वहीं, मुख्य रनवे प्रति घंटे 58 विमानों का परिचालन कर सकता है। 

  • 7:51 PM (IST)

    मुंबई हवाईअड्डे का मुख्य रनवे विमानों के परिचालन के लिए बृहस्पतिवार तक बंद रह सकता है क्योंकि रनवे पर फंसे स्पाइस जेट के विमान को अब तक नहीं हटाया जा सका है। यह विमान आंशिक रूप से रनवे से फिसल गया था। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

    rain

    Image Source : PTI
    रनवे पर फंसे स्पाइस जेट के विमान को अब तक नहीं हटाया जा सका है।

  • 5:05 PM (IST)

    कल भी मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। कल के दिन स्कूल और ऑफिसेस को छुट्टी रहेगी कि नही इसका निर्णय स्थिति देख लिया जाएगा। कल 3 जुलाई दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर 4.69 मीटर हाई टाइड की आशंका है। आज रात 11 बजकर 38 मिनट पर 3.99 मीटर ऊंची हाई टाइड की आशंका है।

    mumbai rain

    Image Source : PTI
     A view of a waterlogged street following heavy rain at Santacruz in Mumbai on Tuesday.

     

  • 5:00 PM (IST)

    कुल 37 जगहों पर दीवारें या इमारतों का हिस्सा गिरने की घटनाएं सामने आई हैं। इसके अलावा 86 जगहों पर पेड़ या टहनियों की गिरने की घटनाएं घटी है।

    mumbai

    Image Source : PTI
      A fire brigade official cuts a tree which fell due to heavy monsoon rain, at Ghatkopar in Mumbai on Tuesday.

  • 4:55 PM (IST)

    मुंबई घरेलू एयरपोर्ट पर फंसे हुए हैं यात्री। यहां से 54 उड़ानों को डायवर्ट किया गया है और 52 को रद्द कर दिया गया है।

    mumbai

    Image Source : PTI
    A plane from Jaipur overshot the runway while landing at Mumbai airport amid heavy rain on Monday in Mumbai.

  • 4:51 PM (IST)

    पिछले 24 घंटो में बीएमसी केंद्रों पर दर्ज बारिश

    मुम्बई शहर में 163.76 mm

    पूर्वी उपनगर में 329 .22mm

    पश्चिम उपनगर में 309.78 mm 

  • 4:14 PM (IST)

    मुंबई में लगातार हो रही बारिश के बीच मध्य रेलवे की सीपीआरओ सुनील उदासी ने जानकारी दी कि सोमवार को भारी बारिश और उच्च ज्वार के पूर्वानुमान के बावजूद रात को सेवाओं को चलाया गया, ताकि लोग अपने दफ्तरों से घरों तक पहुंच सकें। उन्होंने कहा, “कुर्ला-ठाणे बेल्ट में 3 घंटे के भीतर 183 मिमी की अभूतपूर्व बारिश हुई, जिससे कुछ जल भराव हुआ।”

  • 4:10 PM (IST)

    मलाड पूर्व में बचाव चल रहा है, जहां भारी बारिश के कारण पिंपरीपाड़ा इलाके में एक दीवार गिरने से 19 लोगों की मौत हो गई। मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने बताया, "हमने एक महिला को बचाया, जो एक शव के नीचे फंसी हुई थी।  हमने सबसे अच्छे उपकरण का इस्तेमाल किया, ऐसे तंग स्थानों में बचाव कार्य काफी मुश्किल है।"

  • 3:45 PM (IST)

    मुंबई में लगातार हो रही बारिश की वजह से कई इलाकों में जलभराव हो गया है, जिस वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रह है। अब कांग्रेस ने मुंबई की इस हालत के लिए भाजपा और शिवसेना को जिम्मेदार ठहराया है। कांग्रेस ने कहा है कि ये दोनों दल पिछले 25 वर्षों से बारिश के मौसम में देश की आर्थिक राजधानी को मझधार में छोड़ देते हैं। 

  • 1:41 PM (IST)

    साकीनाका पुलिस स्टेशन में भरा पानी।

  • 1:39 PM (IST)

    दमकल विभाग और स्वास्थ्य विभाग की टीमें बाड़ प्रभावित नवघर मीठागर में रेस्क्यू ऑपरेशन कर रहे हैं। एक शख्स को बचाया भी जा चुका है, जिसे अस्पताल भेजा गया है।

  • 1:37 PM (IST)
  • 12:19 PM (IST)

    लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्टेशन के सभी रेल टैक पर पानी है, जिसके कारण लंबी दूरी की ट्रेनों का यातायात प्रभावित है। कुछ ट्रेनें रद्द की गई हैं और कइयों का समय बदल दिया गया है।

  • 12:18 PM (IST)
  • 12:16 PM (IST)

    महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि मूसलाधार बारिश होने और उससे रेल तथा सड़क परिवहन प्रभावित होने के कारण मुंबई में सिर्फ आपात सेवाएं ही चालू रहेंगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा मूसलाधार बारिश के पूर्वानुमान के बाद स्थानीय निकाय ने लोगों को घर से बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है। राज्य सरकार के अधिकारिक प्रवक्ता बृजेश सिंह ने कहा, ‘‘भारी बारिश के कारण सड़कों और रेल की पटरियों पर पानी भर गया है। एजेंसियों से मिली जानकारी के आधार पर आपात सेवाओं को चालू रखने का फैसला लिया गया है। हमने लोगों से अपील की है कि ऐसे हालात में वे घरों से बाहर ना निकलें।’’ सोमवार सुबह से मुंबई के कई हिस्सों में करीब 100 मिलीमीटर बारिश हुई है। 

  • 12:09 PM (IST)

    हवाई यात्रा पर भी बारिश का असर देखने को मिल रहा है। गो एयर ने अपनी 10 फ्लाइट्स को रद्द कर दिया है।

  • 11:41 AM (IST)

    बारिश की वजह से कुर्ला रेलवे स्टेशन पर पानी भरा।

  • 11:31 AM (IST)

    मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने आज सुबह BMC के कंट्रोल रूप पहुंचकर हालातों का जायजा लिया।

  • 11:28 AM (IST)

    NCP नेता नवाब मलिक के घर में बारिश का पानी घुस गया है। मलिक का घर मुंबई के कुर्ला में है।

    NCP नेता नवाब मलिक के घर में बारिश का पानी घुस गया

    NCP नेता नवाब मलिक के घर में बारिश का पानी घुस गया

    NCP नेता नवाब मलिक के घर में बारिश का पानी घुस गया

    NCP नेता नवाब मलिक के घर में बारिश का पानी घुस गया

    NCP नेता नवाब मलिक के घर में बारिश का पानी घुस गया

    NCP नेता नवाब मलिक के घर में बारिश का पानी घुस गया

  • 11:10 AM (IST)

    भारी बारिश की वजह से कई जगह रेल ट्रेक पर भी पानी भर गया है। वहीं, सड़कों पर भी जगह-जगह पानी भरा हुआ है। 

  • 11:09 AM (IST)

    बारिश की वजह से रेल संख्या 22119 (मुंबई-मडगांव तेजस एक्सप्रेस) और रेल संख्या 12051 (दादर-मडगांव जनशताब्दी एक्सप्रेस) आज के लिए रद्द कर दी गई हैं।

  • 11:07 AM (IST)

    मुंबई में आज सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया गया है।

  • 10:44 AM (IST)

    ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर पेड़ गिर गया। बारिश की वजह से पेड़ गिरने की कई घटनाएं अलग-अलग इलाकों में देखने को मिलीं।

    ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर पेड़ गिर गया

    ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर पेड़ गिर गया

  • 10:41 AM (IST)

    चंदीवली के संघर्ष नगर में सड़क धंस गई

    चंदीवली के संघर्ष नगर में सड़क धंस गई

    चंदीवली के संघर्ष नगर में सड़क धंस गई

    चंदीवली के संघर्ष नगर में सड़क धंस गई

    चंदीवली के संघर्ष नगर में सड़क धंस गई

  • 10:36 AM (IST)
  • 10:35 AM (IST)
  • 10:35 AM (IST)
  • 10:35 AM (IST)
  • 10:34 AM (IST)
  • 10:33 AM (IST)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement