1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मुरली मनोहर जोशी ने की संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात

मुरली मनोहर जोशी ने की संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 04, 2020 19:06 IST
Murli Manohar Joshi meets RSS Chief Mohan Bhagwat । मुरली मनोहर जोशी ने की संघ प्रमुख मोहन भागवत से - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/DRMMJOSHIBJP Murli Manohar Joshi meets RSS Chief Mohan Bhagwat । मुरली मनोहर जोशी ने की संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात

नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की। 86 साल के मुरली मनोहर जोशी भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष रह चुके हैं। उन्होंने इस मुलाकात की जानकारी ट्वीट कर दी, हालांकि उन्होंने इस बैठक के बारे में कोई डिटेल नहीं दी। आपको बता दें मुरली मनोहर जोशी भारतीय जनता पार्टी के मार्गदर्शक मंडल के सदस्य हैं, वो अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

कौन हैं मुरली मनोहर जोशी?

5 जनवरी 1934 को जन्में मुरली मनोहर जोशी साल 1991 से लेकर साल 1993 तक भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष रह चुके हैं। मुरली मनोहर जोशी कानपुर और इलाहाबाद से सांसद रह चुके हैं। वो अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में मंत्री रह चुके हैं। सरकार उन्हें साल 2017 में पद्म विभूषण से नवाज चुकी है।

मुरली मनोहर जोशी मूल रूप सो उत्तराखंड के अलमोड़ा के रहने वाले हैं। उन्होंने मेरठ कॉलेज और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। जोशी दिल्ली में आरएसएस के संपर्क में आए। उन्होंने साल 1953-1954 में गौ रक्षा आंदोलन में जमकर हिस्सा लिया। आपातकाल के दौरान मुरली मनोहर जोशी को सरकार ने जेल में डाल दिया। वो पहली बार अल्मोड़ा से जनता पार्टी के टिकट पर सांसद चुने गए। 

कहा जाता है मुरली मनोहर जोशी अंबेडकर, ज्योतिबा फूले और दीनदयान उपाध्याय से प्रेरित हैं। वो इलाहाबाद से लगातार तीन बार सांसद चुने गए लेकिन साल 2004 के चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 15वीं लोकसभा में मुरली मनोहर जोशी वाराणसी से चुनाव जीते। साल 2014 में भाजपा ने उन्हें कानपुर से चुनाव लड़वाया जहां उन्होंने जीत दर्ज की।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X