1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पंजाब: ओलंपिक पदक विजेता हॉकी टीम के खिलाड़ियों के नाम पर रखे गए 10 सरकारी स्कूलों के नाम

पंजाब: ओलंपिक पदक विजेता हॉकी टीम के खिलाड़ियों के नाम पर रखे गए 10 सरकारी स्कूलों के नाम

पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार ने 10 स्कूलों का नाम राज्य के ओलंपिक पदक विजेता हॉकी टीम के खिलाड़ियों के नाम पर रखा है।

Bhasha Bhasha
Published on: August 22, 2021 23:27 IST
पंजाब: ओलंपिक पदक विजेता हॉकी टीम के खिलाड़ियों के नाम पर रखे गए 10 सरकारी स्कूलों के नाम- India TV Hindi
Image Source : PTI पंजाब: ओलंपिक पदक विजेता हॉकी टीम के खिलाड़ियों के नाम पर रखे गए 10 सरकारी स्कूलों के नाम

चंडीगढ़: पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने रविवार को कहा कि राज्य सरकार ने 10 स्कूलों का नाम राज्य के ओलंपिक पदक विजेता हॉकी टीम के खिलाड़ियों के नाम पर रखा है। सिंगला ने कहा कि मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने स्कूलों का नाम बदलने को स्वीकृति दे दी है। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। मंत्री ने कहा कि जालंधर के मीठापुर का गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल (जीएसएसएस) का नाम हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह के नाम पर रखा गया है। 

उन्होंने कहा कि स्कूल का नाम अब ओलंपियन मनप्रीत सिंह गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मीठापुर होगा। सिंगला ने कहा कि अमृतसर के तिमोवाल के जीएसएसएस का नाम उप कप्तान हरमनप्रीत सिंह के नाम पर रखा गया है जिन्होंने ओलंपिक में भारत की ओर से सर्वाधिक छह गोल दागे। स्कूल को अब ओलंपियन हरमनप्रीत सिंह जीएसएसएस, तिमोवाल के नाम से जाना जाएगा। 

आधिकारिक बयान के अनुसार मीठापुर के राजकीय प्राथमिक विद्यालय का नाम ओलंपिक मनप्रीत सिंह के नाम पर रखा गया है। अमृतसर के अटारी के जीएसएसएस को अब ओलंपियन शमशेर सिंह गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के नाम से जाना जाएगा। 

सिंगला ने बताया कि फरीदकोट के राजकीय माध्यमिक विद्यालय (बालिका) को ओलंपियन रूपिंदर पाल सिंह राजकीय माध्यमिक स्कूल के नाम से जाना जाएगा। जालंधर के खुसरोपुर के राजकीय माध्यमिक स्कूल का नाम ओलंपियन हार्दिक सिंह, अमृतसर के खलाइहारा के राजकीय प्राथमिक विद्यालय का नाम ओलंपियन गुरजंत सिंह, गुरदास के चहल कलां राजकीय उच्च विद्यालय का नाम ओलंपियन सिमरनजीत सिंह के नाम पर रखा गया है। 

सिंगला ने कहा कि भारतीय खेलों में पंजाब का स्वर्णिम योगदान है जिसने तोक्यो ओलंपिक में 20 खिलाड़ियों के साथ देश का दूसरा सबसे बड़ा (हरियाणा के बाद) दल भेजा था। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने तीसरे स्थान के प्ले आफ में जर्मनी को 5-4 से हराकर कांस्य पदक जीता था जो देश का ओलंपिक में 41 साल के बाद हॉकी में पहला पदक था।

bigg boss 15