Friday, March 29, 2024
Advertisement

नौसेना के टॉप कमांडर्स का 3 दिवसीय सम्मेलन कल से, चीन समेत भारत की समुद्री सुरक्षा की समीक्षा करेंगे

भारतीय नौसेना के शीर्ष कमांडर बुधवार (19 अगस्त) से शुरू होने वाले तीन दिवसीय सम्मेलन में क्षेत्र में उभरती समुद्री सुरक्षा संरचना और पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा गतिरोध पर व्यापक विचार-विमर्श करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 18, 2020 22:10 IST
Naval Top Commanders 3 days Conference start 18 august amid border dispute with china - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Naval Top Commanders 3 days Conference start 18 august amid border dispute with china 

नयी दिल्ली। चीन के साथ लद्दाख में तनाव के बीच भारतीय वायुसेना के बाद अब भारतीय नौसेना ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच भारतीय नौसेना के शीर्ष कमांडर बुधवार (19 अगस्त) से शुरू होने वाले तीन दिवसीय सम्मेलन में क्षेत्र में उभरती समुद्री सुरक्षा संरचना और पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा गतिरोध पर व्यापक विचार-विमर्श करेंगे। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बुधवार को सम्मेलन को संबोधित करने वाले हैं। यह डिपोर्टमेंट ऑफ मिलिट्री अफेयर्स (डीएमए) बनाये जाने और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) पद सृजित किये जाने के बाद नौसेना कमांडरों का होने वाला पहला सम्मेलन है। 

अधिकारियों ने बताया कि सम्मेलन का प्रमुख जोर भारतीय नौसेना की तैयारियों के साथ-साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत के सुरक्षा हितों से संबंधित मुद्दों की समीक्षा करना होगा, जहां चीन तेजी से अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ा रहा है। भारतीय नौसेना ने सीमा विवाद बढ़ने के बाद चीन को स्पष्ट संदेश देने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र में अपने कई युद्धपोतों और पनडुब्बियों की तैनाती की है। 

50 रुपए क्यों किया गया प्लेटफॉर्म का टिकट? रेलवे ने बताई इसकी वजह

भारतीय नौसेना ने एक बयान में कहा, 'यह सम्मेलन हमारी उत्तरी सीमाओं पर हाल की घटनाओं और कोविड-19 के चलते उत्पन्न अभूतपूर्व चुनौतियों की पृष्ठभूमि में अधिक महत्व रखता है।' इसमें कहा गया है कि नौसेना के कमांडर सेना के तीनों अंगों के बीच तालमेल सुनिश्चित करने के साथ ही दक्षता में सुधार करने के लिए नौसेना में कार्यात्मक पुनर्गठन पर भी विचार-विमर्श करेंगे। साथ ही सम्मेलन में हिंद-प्रशांत में बड़ी सुरक्षा जरूरतों पर भी चर्चा होगी। 

पानी-पानी जिंदगानी: अबतक 1 हजार से ज्यादा की मौत, लाखों लोग घर से हुए बेघर

कमांडर-इन-चीफ के साथ चीफ आफ नेवल स्टाफ नौसेना में संचालन, साजोसामान, मानव संसाधन, प्रशिक्षण और प्रशासनिक गतिविधियों की समीक्षा करेंगे जो वर्ष के दौरान हुई हैं और भविष्य के कदमों पर भी विचार-विमर्श करेंगे। 

चीन के साथ तनाव के बीच भारत ने पश्चिमी मोर्चे पर तैनात किए स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस 

भारत की कोरोना वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल आज-कल में होगा शुरू: नीति आयोग

चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने दिया इस्तीफा, एडीबी बैंक में संभालेंगे उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी

पाकिस्तान भी बना रहा है कोरोना की वैक्सीन, तीसरे चरण के ट्रायल को शुरू करने का दावा

सिर्फ सांस से निकलने वाले ड्रॉपलेट्स ही नहीं बल्कि इनके जरिए भी फैलता है वायरस!

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement