1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पीएम नरेन्द्र मोदी का नवरात्र गिफ्ट, गृह मंत्री अमित शाह ने किया दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन

पीएम नरेन्द्र मोदी का नवरात्र गिफ्ट, गृह मंत्री अमित शाह ने किया दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन

आज से नई दिल्ली से वैष्णोदेवी जाने वाले यात्रियों को नई सौगात मिलने जा रही है। गृहमंत्री अमित शाह आज नई दिल्ली से कटरा के बीच वंदेभारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 03, 2019 13:09 IST
Vande Bharat- India TV Hindi
Vande Bharat

आज नई दिल्‍ली से वैष्‍णोदेवी जाने वाले यात्रियों को नई सौगात मिल गई है। गृहमंत्री अमित शाह आज नई दिल्‍ली से श्री माता वैष्‍णोदेवी कटरा  के बीच वंदेभारत एक्‍सप्रेस का उद्घाटन किया। यह देश की दूसरी वंदे भारत एक्‍सप्रेस है, इससे पहले दिल्‍ली से वाराणसी रूट पर वंदे भारत एक्‍सप्रेस शुरू हो चुकी है। उद्घाटन के अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि यह मेड इन इंडिया ट्रेन भारतीय द्वारा भारतीयों के लिए बनाई गई है। 

इस मौके पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा करते हुए कहा कि हम 15 अगस्‍त 2022 तक कश्‍मीर से कन्‍याकुमारी तक देश को रेल नेटवर्क से जोड़ने की योजना बना रहे हैं। वहीं डॉ.हर्षवर्धन ने कहा वन्दे भारत सुविधा और सुरक्षा की दृष्टि से ये देश की सबसे अच्छी ट्रेन है। ये 70 साल के इतिहास की बड़ी उपलब्धियों मे से एक है। 

वंदे भारत एक्सप्रेस की रेगुलर सेवा 5 अक्टूबर से शुरू होगी। नई दिल्ली से यह ट्रेन सुबह 6 बजे सफर की शुरुआत करेगी और 8:10 पर अंबाला पहुंचेगी। 9:19 पर यह ट्रेन लुधियाना और दोपहर 12:38 पर जम्मू तवी में दो-दो मिनट रुकने के बाद 2 बजे कटरा पहुंचेगी। कटरा से लौटने वाले यात्रियों को लेकर यह ट्रेन 3 बजे खुलेगी, 4:13 बजे जम्मू तवी, 07:32 पर लुधियाना और 8:48 पर अंबाला कैंट पहुंचेगी तो दिल्ली में रात 11 बजे सफर समाप्त होगा। इस ट्रेन में 16 डिब्बे हैं, जिसमें 14 चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास के हैं। हर चेयर कार कोच में 78 कुर्सियां हैं. ट्रेन में 1100 यात्री सवार हो सकते हैं। 

ये होगा किराया 

वंदे भारत ट्रेन में दिल्ली से कटरा के लिए चेयरकार क्लास में 1630 रुपये जबकि एग्जीक्यूटिव चेयर कार में 3015 रुपये होगा। वंदे भारत के लिए बुकिंग पिछले महीने ही शुरू कर दी गई थी। ट्रेन की व्‍यवसायिक सेवा 5 अक्‍टूबर से शुरू होगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X