Friday, April 26, 2024
Advertisement

क्या देश में तेजी से फैल रहा कोरोना का नया स्‍ट्रेन? जानिए किस राज्य में कितने मामले आए सामने

कोरोना की नई स्ट्रेन सामने आने के बाद देश में ब्रिटेन से वापस लौटे लोगों की सघन जांच का सिलसिला जारी है। देश के कई हिस्सों में ब्रिटेन से लौटे लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 26, 2020 22:38 IST
क्या देश में तेजी से फैल रहा कोरोना का नया स्‍ट्रेन? - India TV Hindi
Image Source : PTI क्या देश में तेजी से फैल रहा कोरोना का नया स्‍ट्रेन? 

नई दिल्ली। कोरोना की नई स्‍ट्रेन सामने आने के बाद देश में ब्रिटेन से वापस लौटे लोगों की सघन जांच का सिलसिला जारी है। देश के कई हिस्‍सों में ब्रिटेन से लौटे लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। देश के अलग-अलग राज्यों से ब्रिटेन से लौटे लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। किसी यात्री में कोरोना की नई स्‍ट्रेन तो नहीं है इसके लिए संक्रमितों के नमूने पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणुविज्ञान संस्थान में जांच के लिए भेजे गए हैं। 

ब्रिटेन से कर्नाटक लौटे 14 यात्री पॉजिटिव, नमूने जीनोम जांच के लिए भेजे गए : मंत्री

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने शनिवार को कहा कि 25 नवंबर से अब तक ब्रिटेन से लौटे 2,500 यात्रियों में से अबतक 14 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनके नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग जांच के लिए भेजे गए हैं, ताकि कोरोना की नई किस्म का पता लगाया जा सके। सुधाकर ने पत्रकारों को बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने 22 दिसंबर तक 2,500 यात्रियों में से 1,638 लोगों की जांच की है।

उन्होंने कहा, "1,638 में से 14 यात्री पॉजिटिव पाए गए हैं। पॉजिटिव लोगों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ एंड न्यूरो-साइंसेज (निमहंस) को भेजा गया है। निमहंस इन परीक्षणों का संचालन करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा चुने गए 10 संस्थानों में से एक है। निमहंस के साथ, बेंगलुरु में नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज (एनसीबीएस) भी परीक्षण कर सकता है।" सुधाकर ने कहा कि जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट की रिपोर्ट आने में कम से कम तीन से चार दिनों की प्रक्रिया है। उन्होंने कहा, "ब्रिटेन में पाए गए नए स्ट्रेन का पता चलाने के लिए 14 पॉजिटिव सैंपलों की जांच हो रही है। जीनोम सीक्वेंसिंग टेस्ट में कुछ समय लग रहा है।"

दिल्ली में ब्रिटेन से लौटे 11 यात्री पाए गए कोरोना संक्रमित

ब्रिटेन से भारत आने वाली सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने के बाद दिल्ली एयपोर्ट पर अबतक 984 यात्रियों की जांच की जा चुकी है। इनमें से कुल 11 यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। मध्य प्रदेश में अभी तक 405 लोगों के ब्रिटेन से आने की सूचना मिली है। इसमें से 25 नवंबर के बाद ब्रिटेन से 163 लोग इंदौर आए हैं। अब इन लोगों की आरटीपीसीआर जांच के लिए दो सैंपलिंग टीमों का गठन किया गया है। फिलहाल सभी लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है।

केरल में ब्रिटेन से लौटे आठ पॉजिटिव

केरल में ब्रिटेन से लौटे आठ लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया कि इन लोगों के नमूने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे को भेजे गए हैं ताकि पता लगाया जा सके कि इनमें कोरोना की नई स्‍ट्रेन तो मौजूद नहीं है। ब्रिटेन से कुछ हफ्ते पहले महाराष्ट्र के औरंगाबाद आई एक महिला यात्री को कोरोना से संक्रमित पाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि 25 नवंबर के बाद उक्त महिला समेत 44 लोग ब्रिटेन से औरंगाबाद जिले में आए थे। ब्रिटेन से आने वालों में से 11 की आरटी-पीसीआर जांच हुई जिसमें से महिला संक्रमित पाई गई।

ब्रिटेन से आंध्र प्रदेश और तेलंगाना लौटे 24 लोग कोरोना पॉजिटिव

देश के विभिन्न हिस्सों से मिली रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन से लौटे आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, असम, पुणे और जम्मू-कश्मीर में कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। सभी के नमूनों को जांच के लिए एनआइवी पुणे भेजा गया ताकि पता लगाया जा सके कि किसी में कोरोना की नई स्‍ट्रेन तो नहीं है। ब्रिटेन से आंध्र प्रदेश लौटे 6 यात्री कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि पड़ोसी राज्य में इस वायरस से 18 यात्री पॉजिटिव पाए गए हैं। इसकी जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को दी।

आंध्र प्रदेश के अधिकारियों ने ब्रिटेन से लौटे 1,214 लोगों की पहचान की हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक 1,158 लोगों का पता लगा लिया है, जबकि शेष 56 का पता लगाने के प्रयास जारी है। कुल मिलाकर, 1,101 ब्रिटेन से लौटे को क्वारंटीन सेंटर में रखा गया, जिसमें से 6 पॉजिटिव निकले। पॉजिटिव मामलों के सैंपलों को अब पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी और जीनोम सिक्वेंसिंग टेस्ट लिए भेजा गया है, ताकि ब्रिटेन में पाए गए कोरोना वायरस के नए प्रकार का पता लगाया जा सके।

इस बीच, तेलंगाना में ब्रिटेन से लौटे दो और यात्री कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट में पॉजिटिव पाए गए, जिससे पॉजिटिव पाए गए कुल यात्रियों की संख्या बढ़कर 18 हो गई है। सभी को पॉजिटिव मामलों के सैंपलों को जीनोम सिक्वेंसिंग टेस्ट लिए सीसीएमबी भेजा गया है।

यूपी में आठ मिले

उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि 9 दिसंबर के बाद ब्रिटेन से जो लोग लौट कर आए हैं उनके लिए जांच कराना अनिवार्य कर दिया गया है। अब तक 1655 लोगों की सूची हमें मिली है जिसमें से 1087 से संपर्क किया जा चुका है। इनमें से 609 लोगों की जांच की गई है कुल आठ लोगों को कोरोना से संक्रमित पाया गया है।

ब्रिटेन की यात्रा पर लगाया गया प्रतिबंध 

गौरतलब है कि, कोरोना वायरस के नए प्रकार को देखते हुए भारत समेत दुनिया के 50 से अधिक देशों ने ब्रिटेन की यात्रा पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, भारत सरकरा द्वारा उठाए गए इस कदम से पहले ही सैकड़ों की संख्या में ब्रिटेन से आए नागरिक देश के अलग-अलग राज्यों में पहुंच चुके हैं। इतना ही नहीं इसमें कई यात्री ऐसे भी हैं जो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जानकारी के मुताबिक कोरोना का नया स्ट्रेन पहले वाले वायरस के मुकाबले 70 फीसद अधिक तेजी से फैलता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement