Monday, April 29, 2024
Advertisement

न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन अब हुआ न्यूज ब्रॉडकास्टर्स ऐंड डिजिटल एसोसिएशन

निर्णय की घोषणा करते हुए एनबीए के अध्यक्ष रजत शर्मा ने कहा कि एनबीए ने अपने दायरे में डिजिटल मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टर्स को लाने का फैसला किया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 13, 2021 17:14 IST
NBA, NBDA, rajat sharma, News Broadcasters Association, News Broadcasters Digital Association- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भारत के न्यूज ब्रॉडकास्टर्स के सबसे बड़े निकाय NBA ने अपने वर्तमान नाम को NBDA में बदलने का फैसला किया है।

नई दिल्ली: भारत के न्यूज ब्रॉडकास्टर्स के सबसे बड़े निकाय न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन (NBA) ने अपने वर्तमान नाम को 'न्यूज ब्रॉडकास्टर्स ऐंड डिजिटल एसोसिएशन' (NBDA) में बदलने का फैसला किया है।

NBA में देश के टॉप रेटेड न्यूज चैनल शामिल हैं जिनके पास भारत की 80 पर्सेंट से ज्यादा न्यूज टेलीविजन व्यूअरशिप है। प्रौद्योगिकी के कारण मीडिया परिदृश्य में भारी बदलाव की वजह से दर्शकों के पास अब विभिन्न माध्यमों पर कंटेंट तक पहुंचने के लिए बहुत सारे विकल्प उपलब्ध हो गए हैं, भविष्य डिजिटल का नजर आ रहा है, इसलिए एनबीए बोर्ड ने डिजिटल मीडिया ब्रॉडकस्टर्स को अपने सदस्यों के रूप में शामिल किए जाने को प्रतिबिंबित करने के लिए NBA का नाम बदलकर NBDA करने का निर्णय लिया है।

निर्णय की घोषणा करते हुए एनबीए के अध्यक्ष रजत शर्मा ने कहा: ‘एनबीए ने अपने दायरे में डिजिटल मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टर्स को लाने का फैसला किया है। अपने नए फेज में डिजिटल मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टर्स को शामिल करने के साथ है एनबीए बोर्ड ने निकाय का नाम NBA से बदलकर NBDA करने का निर्णय लिया है।’

उन्होंने कहा: ‘मेरा दृढ़ विश्वास है कि NBDA ब्रॉडकास्ट और डिजिटल मीडिया, दोनों के लिए एक मजबूत सामूहिक आवाज बनेगा। वाणिज्यिक और नियामक मुद्दों के साथ, यह एसोसिएशन को भारत के संविधान में मीडिया को दी गई फ्री स्पीच और अभिव्यक्ति की गारंटी के मौलिक अधिकार की बेहतर तरीके से रक्षा करने में भी सक्षम करेगा।’

14 साल पहले एक स्वतंत्र स्व-नियामक निकाय न्यूज ब्रॉडकास्टिंग स्टैंडर्ड अथॉरिटी (NBSA) की स्थापना करना न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन का गौरव रहा है। NBSA ने भारत के सुप्रीम कोर्ट के प्रख्यात न्यायाधीशों और प्रसारण मानकों में सुधार के लिए प्रयास करने वाले प्रतिष्ठित व्यक्तियों की अध्यक्षता में एक समय की कसौटी पर परखी हुई शिकायत निवारण प्रणाली और प्रक्रिया स्थापित की है। NBDA बोर्ड ने निर्णय लिया है कि डिजिटल मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टर्स को शामिल करने के साथ, स्व-नियामक निकाय, न्यूज ब्रॉडकास्टिंग स्टैंडर्ड अथॉरिटी (NBSA) का नाम बदलकर ‘न्यूज ब्रॉडकास्टिंग ऐंड डिजिटल स्टैंडर्ड अथॉरिटी’ (NBDSA) कर दिया जाए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement