1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. लद्दाख में जारी गतिरोध के बीच BRICS में चीन के यांग जिएची से मुलाकात करेंगे NSA अजित डोवल

लद्दाख में जारी गतिरोध के बीच BRICS में चीन के यांग जिएची से मुलाकात करेंगे NSA अजित डोवल

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल गुरुवार को अपने चीनी समकक्ष यांग जिएची से ब्रिक्स (BRICS) की एक वर्चुअल बैठक में मुलाकात करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 16, 2020 23:22 IST
Ajit Doval, Ajit Doval Yang Jiechi, Ajit Doval Yang Jiechi Meeting, NSA Ajit Doval, Yang Jiechi Chin- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल गुरुवार को अपने चीनी समकक्ष यांग जिएची से ब्रिक्स की एक वर्चुअल बैठक में मुलाकात करेंगे।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल गुरुवार को अपने चीनी समकक्ष यांग जिएची से ब्रिक्स (BRICS) की एक वर्चुअल बैठक में मुलाकात करेंगे। लद्दाख में दोनों देशों के बीच पिछले कुछ महीनों से जारी गतिरोध के चलते दोनों के बीच की यह मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है। बता दें कि BRICS में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और साउथ अफ्रीका शामिल हैं। माना जा रहा है कि इस वर्चुअल मुलाकात में दोनों के बीच दोनों देशों के बीच जारी सीमा विवाद पर भी बात हो सकती है। इससे पहले मंगलवार को रूस में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सदस्यों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक हुई थी।

काफी अहम साबित हो सकती है मुलाकात

गौरतलब है कि लद्दाख में दोनों देश मई से ही एक-दूसरे के आमने-सामने हैं और कई स्तर की राजनयिक और मिलट्री लेवल की बातचीत के बाद भी अब तक इसका हल नहीं निकल पाया है। ऐसे में माना जा रहा है कि BRICS में हो रही इस मुलाकात के दौरान दोनों देशों के रिश्तों पर जमी बर्फ में कुछ नमी आ सकती है। यांग चीन की सत्तारूढ कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो के सदस्य और विदेश मामलों के केंद्रीय आयोग के कार्यालय के निदेशक भी हैं। ऐसे में डोवल के साथ उनकी मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है।

वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होगी बैठक
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बताया कि यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होगी तथा आतंकवाद, साइबर सुरक्षा एवं सहयोग यांग के एजेंडे में शीर्ष पर होंगे। बता दें कि ब्रिक्स की अध्यक्षता हर साल बदलती रहती है और इस साल रूस इसका अध्यक्ष है। रूस ने कहा है कि आज की दुनिया में वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय सुरक्षा के समक्ष चुनौतियां और खतरे बैठक के विषय हैं। ब्रिक्स तेजी से उभरती 5 बड़ी राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं, ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का संगठन है। इन पांचों देशों में विश्व की 42 फीसदी जनसंख्या रहती है और दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद में इनकी हिस्सेदारी 23 फीसदी है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X