Friday, April 26, 2024
Advertisement

LAC पर पीछे हटेगी चीन की सेना! अजित डोवल और चीनी विदेश मंत्री के बीच बात के बाद सहमति: विदेश मंत्रालय

देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल की चीन के विदेश मंत्री और स्टेट काउंसलर वांग यी के साथ रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत हुई है

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 06, 2020 15:23 IST
NSA Ajit Doval held talks with Chinese Foreign Minister and...- India TV Hindi
Image Source : PTI NSA Ajit Doval held talks with Chinese Foreign Minister and State Councilor Wang Yi sources says

नई दिल्ली। देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवल की चीन के विदेश मंत्री और स्टेट काउंसलर वांग यी के साथ रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत हुई है। दोनो नेताओं के बीच हुई बात के बाद लद्दाख सीमा पर भारत और चीन की सेनाओं को पीछे हटाने पर सहमति बन गई है, भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से यह जानकारी दी गई है। विदेश मंत्रालय की तरफ से यह भी कहा गया है कि दोनो पक्ष लाइन ऑप एक्चुअल कंट्रोल ( LAC) का सम्मान करने के लिए राजी हो गए हैं और उसके स्टेटस को ( Status quo) में बदलाव नहीं करेंगे।  

विदेश मंत्रालय के मुताबिक अजित डोवल और चीनी विदेश मंत्री के बीच हुई बात का मुख्य मुद्दा दोनो देशों के बीच शांति स्थापित करना और हाल में हुए टकरावों को भविष्य में टालने के लिए मिलकर काम करना था। विदेश मंत्रालय के मुताबिक दोनो पक्ष भविष्य में सैनिक और राजनयिक चैनलों के जरिए बातचीत करते रहने पर राजी हुए हैं। इससे पहले सोमवार सुबह सूत्रों के हवाले से खबर आई थी कि गलवान में चीन की सेना 2 किलोमीटर पीछे हट गई है और साथ में अपने अस्थायी ढांचे को भी हटा लिया है।

विदेश मंत्रालय के अनुसार अजित डोवल और चीनी विदेस मंत्री ने इस बात पर सहमति जताई कि दोनों देशों के नेताओं की आम सहमति से आगे का रास्ता तय किया जाए और भारत-चीन सीमा पर दोनो पक्षों के मनभेद को मतभेद नहीं बनने देना चाहिए। इसलिए, वे इस बात पर सहमत हुए कि शांति की पूर्ण बहाली के लिए भारत-चीन सीमा क्षेत्रों सैनिकों की जल्द से जल्द वापसी सुनिश्चित की जाए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement