Friday, March 01, 2024
Advertisement

Kumbh Mela 2021 में NSG कमांडो करेंगे आपकी सुरक्षा, ऐसी होगी व्यवस्था

उत्तराखंड के हरिद्वार में आगामी कुंभ मेला (Kumbh Mela 2021) की सुरक्षा के दृष्टिगत आतंकी करवाई से निपटने में निपुण राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) भी तैनात किए जाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 10, 2021 19:17 IST
Kumbh Mela 2021 में NSG कमांडो करेंगे आपकी सुरक्षा, ऐसी होगी व्यवस्था- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE Kumbh Mela 2021 में NSG कमांडो करेंगे आपकी सुरक्षा, ऐसी होगी व्यवस्था

हरिद्वार: उत्तराखंड के हरिद्वार में आगामी कुंभ मेला की सुरक्षा के दृष्टिगत आतंकी करवाई से निपटने में निपुण राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) भी तैनात किए जाएंगे। कुंभ मेले के दौरान NSG की दो टीमें तैनात रहेंगी। पहली टीम फरवरी में और दूसरी टीम मार्च में कुंभ मेले में ड्यूटी पर रहेगी। इस संबंध में तेजी से प्लानिंग चल रही है। कुंभ को हर तरह से सुरक्षित बनाने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे हैं।

सुरक्षा पर अधिकारियों ने की बातचीत

पुलिस सूत्रों ने बताया कि कुंभ मेला में नियुक्त होने वाली NSG के टीम कमांडर मुकुल चौधरी ने रविवार को कुंभ मेला 2021 के पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल से मिलकर टीम की तैनाती पर चर्चा की। दोनों अधिकारियों ने हरिद्वार कुंभ मेला की सुरक्षा व्यवस्था, उसे आतंकवादी हमलों से सुरक्षित बनाने, आतंकवादी विरोधी कार्यवाही करने के अलावा पूर्व की घटनाओं के संबंध में चर्चा की।

अर्द्धसैनिक बलों की 40 कंपनियां होंगी तैनात

वहीं, इसके साथ ही कुंभ में केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की 40 कंपनियां तैनात की जाएंगी। पुलिस महानिरीक्षक (कुंभ मेला) संजय गुंज्याल ने हाल ही में बताया था कि केंद्र ने अर्द्धसैनिक बलों की 40 कंपनयिां तैनात करने के लिए अपनी मंजूरी दी है, जिनमें सशस्त्र सीमा बल (SSB) और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) की सात-सात, भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की छह और सीमा सुरक्षा बल (BSF) तथा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की 10-10 कंपनियां शामिल हैं।

कुंभ मेला 2021 की शाही स्नान की तारीख

  • पहला शाही स्नान- 11 मार्च शिवरात्रि
  • दूसरा शाही स्नान - 12 अप्रैल सोमवती अमावस्या
  • तीसरा मुख्य शाही स्नान- 14 अप्रैल मेष संक्रांति
  • चौथा शाही स्नान- 27 अप्रैल बैसाख पूर्णिमा

मान्‍यताओं से साथ ही कोरोना का भी ध्यान रखें

बता दें कि हिंदू धर्म की मान्‍यताओं के अनुसार किसी भी कुंभ मेले में पवित्र नदी में स्‍नान या तीन डुबकी लगाने से सभी पुराने पाप धुल जाते हैं और मनुष्‍य को जन्म-पुनर्जन्म तथा मृत्यु-मोक्ष की प्राप्‍ति होती है। ऐसे में जो भी लोग इस बार कुंभ मेले में जाना चाहते हैं उन्हें ध्यान रखना होगा कि मेले में कोरोना के प्रोटोकॉल का अच्छे से पालन करना होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement