1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिल्ली-NCR में रातभर जमकर बरसे बादल, 3 जून तक कुछ ऐसा होगा मौसम का हाल

दिल्ली-NCR में रातभर जमकर बरसे बादल, 3 जून तक कुछ ऐसा होगा मौसम का हाल

रविवार को दिल्ली-एनसीआर में रातभर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश ने पारा गिरा दिया जिससे मौसम सुहावना हो गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 31, 2020 10:42 IST
Delhi Rain, Delhi Weather, Delhi Weather this week, Delhi Temperature- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL रविवार को दिल्ली-एनसीआर में रातभर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश ने पारा गिरा दिया।

नई दिल्ली: रविवार को दिल्ली-एनसीआर में रातभर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ बारिश ने पारा गिरा दिया जिससे मौसम सुहावना हो गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सफदरजंग वेधशाला ने 9.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की। शनिवार को यहां अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया था। पालम वेधशाला ने रातभर 5 मिमी बारिश दर्ज की। मौसम वैज्ञानिकों ने रविवार को दिल्ली-NCR में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है।

3 जून तक 2-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ेगा तापमान

अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 डिग्री और 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। मौसम विभाग ने बताया कि जून के पहले सप्ताह में उत्तरपश्चिम भारत में एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ की संभावना है इसलिए दिल्ली-NCR में 8 जून से पहले लू चलने की संभावना नहीं है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवाओं का असर रविवार शाम तक कम हो जाएगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली-NCR में अधिकतम तापमान 1 जून से 3 जून तक 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान है।

ज्यादातर जगहों पर नहीं चलेगी लू
उन्होंने कहा, ‘पारा ज्यादातर स्थानों पर 40 डिग्री सेल्सियस से कम रहेगा और अब लू नहीं चलेगी।’ श्रीवास्तव ने बताया कि अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के साथ ही नए सिरे से बने पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण-पश्चिमी हवाओं से दिल्ली-NCR में आर्द्रता आएगी। इससे दिल्ली-NCR में 3 से 5 जून के बीच गरज के साथ छींटे और हल्की बारिश का अनुमान है। उन्होंने बताया, ‘उत्तर पश्चिम भारत में 8 जून तक लू चलने की संभावना नहीं है।’

दिल्ली और पश्चिमी UP में आंधी-तूफान का अनुमान
मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन घंटों के दौरान मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, बदायूं, संभल, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, एटा, कासगंज, फर्रूखाबाद, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी और आसपास के इलाकों में आंधी, बिजली चमकने और बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सुबह-सुबह आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है। इस वक्त हवा की रफ्तार 30-50 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी से राहत रहेगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment