Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में रहें बेहद सावधान, त्योहारों को लेकर सरकार ने लोगों को दी चेतावनी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर महीने के दौरान लोगों से सतर्क रहने को कहा तथा आगामी त्योहार एवं शादियों के मौसम के दौरान कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ने के प्रति आगाह किया।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 07, 2021 18:48 IST
अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में रहें बेहद सावधान, त्योहारों को लेकर सरकार ने लोगों को चेतावनी दी- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में रहें बेहद सावधान, त्योहारों को लेकर सरकार ने लोगों को चेतावनी दी

नयी दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर महीने के दौरान लोगों से सतर्क रहने को कहा तथा आगामी त्योहार एवं शादियों के मौसम के दौरान कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ने के प्रति आगाह किया। साथ ही, अधिकारी ने लोगों को भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचने और त्योहार डिजिटल माध्यमों से मनाने की भी सलाह दी। सरकार ने एक बार फिर कहा है कि कोविड-19 की दूसरी लहर अभी तक खत्म नहीं हुई है। 

सरकार ने कहा कि स्थिति एक विशेष स्तर पर पहुंच कर स्थिर हो गई है, लेकिन भारत में अब भी प्रतिदिन कोरोना संक्रमण के 20,000 नये मामले सामने आ रहे हैं। एक अधिकारी ने संयुक्त मीडिया ब्रीफिंग में कहा, ‘‘हम मौजूदा स्थिति को हल्के में नहीं ले सकते। हमें इस बारे में सतर्क रहना होगा कि महामारी जारी है और यदि हम सावधान नहीं रहे तो यह खतरनाक रूप ले सकती है।’’ स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने लोगों को आगामी त्योहार और शादियों के मौसम के दौरान कोविड-19 के मामले फिर से बढ़ने के खतरे के प्रति लोगों को आगाह करते हुए कहा, ‘‘कृपया अक्टूबर, नवंबर, दिसंबर में सतर्क रहें।’’ 

अग्रवाल ने लोगों को भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने एवं अनावश्यक यात्रा करने से बचने और घर पर रहने, त्योहार डिजिटल माध्यमों से मनाने तथा खरीददारी के ऑनलाइन माध्यमों की संभावना तलाशने की सलाह दी। सरकार ने कहा कि पिछले हफ्ते देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में 50 प्रतिशत केरल में सामने आए। केरल में अभी उपचाराधीन मरीजों की संख्या एक लाख से अधिक है जबकि चार अन्य राज्यों में यह आंकड़ा 10,000 और 50,000 के बीच है। 

सरकार ने कहा कि पांच राज्यों (मिजोरम, केरल, सिक्किम, मणिपुर और मेघालय) में साप्ताहिक संक्रमण दर पांच प्रतिशत से अधिक है। सरकार के मुताबिक नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 34 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक है। वहीं, 12 राज्यों के 28 जिलों में यह दर पांच से 10 प्रतिशत के बीच है। सरकार ने कहा देश की वयस्क आबादी में 71 प्रतिशत को कोविड-19 टीके की एक खुराक, जबकि 27 प्रतिशत को दोनों खुराक लग चुकी है। कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने की स्थिति में अपनी तैयारियां गिनाते हुए सरकार ने कहा कि विशेष देखभाल केंद्रों में करीब 10 लाख अतिरिक्त पृथक बिस्तर के अलावा कोविड-19 मरीजों के लिए अस्पतालों में 8.36 लाख बिस्तर उपलब्ध हैं। 

एक अधिकारी ने कहा कि ऑक्सीजन से लैस 4.86 बिस्तर और 1.35 लाख आईसीयू बिस्तर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम प्रतिदिन सामने आने वाले कोविड-19 के 4.5 लाख मामलों के लिए तैयार हैं।’’ अधिकारी ने कहा कि देश में अभी टीके की उपलब्धता में कोई समस्या नहीं है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बृहस्पतिवार के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक एक दिन में संक्रमण के 22,431 नये मामले सामने आने के साथ भारत में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 3,38,94,312 पहुंच गई। सुबह आठ बजे अद्यतन किये गये आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोविड के 318 और मरीजों की मौत हो जाने के साथ कुल मृतक संख्या बढ़ कर 4,49,856 हो गई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement