Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मालदीव की ‘फ्राइडे मस्जिद’ के संरक्षण में मदद करेगा भारत, पीएम मोदी ने किया ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव की ‘फ्राइडे मस्जिद’ के संरक्षण में भारत की ओर से मदद का ऐलान किया है।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: June 09, 2019 11:51 IST
Foreign Minister of the Republic of Maldives held talks with PM Modi.- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Foreign Minister of the Republic of Maldives held talks with PM Modi.

माले: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव की ‘फ्राइडे मस्जिद’ के संरक्षण में भारत की ओर से मदद का ऐलान किया है। यह मस्जिद बेहद खास मूंगा पत्थरों से बनी है। मुस्लिम बहुल देश की संसद ‘मजलिस’ को संबोधित करते हुए शनिवार को मोदी ने उक्त घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि भारत और मालदीव का संबंध तो इतिहास से भी पुराना है। उन्होंने कहा कि मालदीव की ‘फ्राइडे मस्जिद’ के संरक्षण में भारत मदद करेगा। इस मस्जिद को ‘हुकुरु मिस्की’ के नाम से भी जाना जाता है।

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘दुनिया में कहीं भी ऐसी मस्जिद नहीं है, यह ऐतिहासिक मस्जिद मूंगा पत्थरों से बनी है।’’ उन्होंने कहा कि वह इस बात से खुश हैं कि मालदीव सतत विकास की ओर बढ़ रहा है और वह अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन का हिस्सा बन गया है। संयुक्त बयान के अनुसार, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलेह ने भारत की अनुदान राशि से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा ‘फ्राइडे मस्जिद’ का संरक्षण कार्य कराने की पेशकश के लिए भारत का धन्यवाद व्यक्त किया। 

साल 1658 में निर्मित फ्राइडे मस्जिद काफु एटोल के माले शहर में बनीं सबसे पुरानी और सुन्दर मस्जिदों में से एक है। इस मस्जिद को समुद्री संस्कृति वास्तुकला के अद्भुत उदाहरण के रूप में 2008 में यूनेस्को की विश्व धरोहर संस्कृति सूची में प्राथमिक तौर पर शामिल किया गया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement