Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Covid Vaccination India: पीएम मोदी ने टीकाकरण अभियान की समीक्षा की, NGO के लिए कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सप्ताह कोविड-19 टीकाकरण की बढ़ी हुई गति पर संतोष व्यक्त करते हुए शनिवार को कहा कि इस गति को आगे भी बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 26, 2021 22:42 IST
Covid Vaccination India: पीएम मोदी ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान की समीक्षा की - India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE PHOTO Covid Vaccination India: पीएम मोदी ने कोविड-19 टीकाकरण अभियान की समीक्षा की 

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में जारी टीकाकरण अभियान की प्रगति और कोविड-19 की ताजा स्थिति की शनिवार को समीक्षा की और इस सप्ताह टीकाकरण की रफ्तार पर संतुष्टि जताते हुए इसकी गति कायम रखने पर जोर दिया। संक्रमण का पता लगाने और उसे रोकने के लिए जांच को सबसे महत्वपूर्ण बताते हुए प्रधानमंत्री ने सभी हितधारकों को आगाह किया कि किसी भी सूरत में जांच की गति कम ना होने पाए। उन्होंने इस अभियान का विस्तार करने के प्रयासों में गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) और अन्य संगठनों को शामिल करने की आवश्यकता को भी रेखांकित किया। 

टीकाकरण अभियान की प्रगति पर शीर्ष अधिकारियों के साथ मोदी द्वारा आयोजित एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के बाद सरकार ने एक बयान में कहा कि पिछले छह दिनों में टीके की 3.77 करोड़ खुराक दी गई। इसमें कहा गया है कि देश के 128 जिलों में 45 वर्ष से अधिक की आबादी के 50 प्रतिशत से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया है और 16 जिलों में इस आयु वर्ग के 90 प्रतिशत से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा, ‘‘छह दिनों में 3.77 करोड़ खुराक दी गई जो मलेशिया, सऊदी अरब और कनाडा जैसे देशों की पूरी आबादी से अधिक है।’’ 

मोदी ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए राज्यों के साथ काम करने का भी निर्देश दिया कि जांच की गति कम न हो क्योंकि यह संक्रमण का पता लगाने और इसे रोकने के लिए महत्त्वपूर्ण हथियार है। पीएमओ ने कहा कि मोदी ने टीकाकरण अभियान में गैर सरकारी संगठनों और अन्य संगठनों को शामिल करने की आवश्यकता को रेखांकित किया। अधिकारियों ने प्रधानमंत्री से कहा कि वे टीकाकरण के लिए लोगों तक पहुंचने के लिए नवीन तरीकों का पता लगाने और उन्हें लागू करने के लिए राज्य सरकारों के संपर्क में हैं। पीएमओ ने बताया कि मोदी को वैश्विक स्तर पर कोविन मंच में बढ़ती दिलचस्पी के बारे में भी बताया गया। 

पीएमओ के मुताबिक मोदी ने कहा कि कोविन मंच के रूप में भारत की समृद्ध तकनीकी विशेषज्ञता के साथ सभी देशों की मदद करने का प्रयास किया जाना चाहिए। अधिकारियों ने देश में टीकाकरण की प्रगति पर मोदी को एक विस्तृत प्रस्तुति दी और उन्हें आयु-वार टीकाकरण कवरेज के बारे में जानकारी दी गई। भारत में शनिवार को कोविड-19 के 48,698 नए मामले सामने आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,01,83,143 हो गई और साप्ताहिक संक्रमण दर गिरकर 2.97 प्रतिशत रह गयी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार, इस संक्रामक रोग से एक दिन में 1,183 लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 3,94,493 हो गयी। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस से स्वस्थ होने वाले मरीजों की राष्ट्रीय दर 96.72 फीसदी है जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर कम होकर 2.97 प्रतिशत रह गयी है। दैनिक संक्रमण दर 2.79 प्रतिशत है। यह लगातार 19वें दिन पांच प्रतिशत से कम है। सुबह सात बजे तक जारी टीकाकरण आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में 61.19 लाख कोविड-19 रोधी टीके लगने से अब तक देशव्यापी अभियान के तहत दी जाने वाली टीकों की खुराक 31.50 करोड़ हो गयी है।

मंत्रालय के मुताबिक सरकार ने अब तक राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड टीके की 31.17 करोड़ से अधिक खुराक मुफ्त श्रेणी और राज्यों द्वारा सीधी खरीद की श्रेणी के माध्यम से प्रदान की है। इसमें से कुल खपत (अपव्यय सहित) 29.71 करोड़ खुराक है। राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के पास अब भी टीके की 1.45 करोड़ से ज्यादा खुराक उपलब्ध हैं जिन्हें दिया जाना बाकी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement