Friday, April 26, 2024
Advertisement

परीक्षा पर चर्चा में बोले पीएम मोदी, चंद्रयान 2 मिशन की विफलता से भी मिली सफलता की शिक्षा

प्रधानमंत्री ने चंद्रयान कार्यक्रम का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने चंद्रयान मिशन की बात करते हुए कहा कि असफलता भी हमें सफलता की शिक्षा देती है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 20, 2020 12:30 IST
Chandra Yaan 2- India TV Hindi
Image Source : Chandra Yaan 2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से देश के छात्रों से परीक्षा पर चर्चा की। पीएम मोदी का मुख्य उद्देश्य छात्रों के बीच परीक्षा का टेंशन दूर भगाना था। इसके लिए पीएम मोदी ने कई उदाहरण लिए। इस दौरान प्रधानमंत्री ने चंद्रयान कार्यक्रम का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने चंद्रयान मिशन की बात करते हुए कहा कि असफलता भी हमें सफलता की शिक्षा देती है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग के वक्त कई लोगों ने मुझसे कहा था कि आप वहां न जाएं, क्योंकि यहां सफलता सुनिश्चित नहीं है, क्या होगा जब ये फेल हो जाएं। तो मैंने कहा कि यही कारण है कि मैं वहां रहना चाहता हूं। जब यह अभियान फेल हुआ तो मैंने खुद जाकर वैज्ञानिकों का उत्साह बढ़ाया और फिर माहौल बदल गया। 

प्रधानमंत्री ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हम विफलताओं में भी सफलता की शिक्षा पा सकते हैं। हर प्रयास में हम उत्साह भर सकते हैं और किसी चीज में आप विफल हो गए तो उसका मतलब है कि अब आप सफलता की ओर चल पड़े हो। 

बता दें कि प्रधानमंत्री आज तालकटोरा स्टेडियम में परीक्षा पर चर्चा के तीसरे संस्करण के दौरान छात्रों को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री छात्रों के सवालों के जवाब देते हुए उन्हें आगे बढ़ने और परीक्षा में टेंशन को दूर भगाने के मंत्र दिए। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement