1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की 'मन की बात', पढ़िए- 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की 'मन की बात', पढ़िए- 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देश को संबोधित किया। यह पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम का 70वां संस्करण था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 25, 2020 12:33 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की 'मन की बात', पढ़िए- 10 बड़ी बातें- India TV Hindi
Image Source : TWITTER प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की 'मन की बात', पढ़िए- 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए देश को संबोधित किया। यह पीएम मोदी के 'मन की बात' कार्यक्रम का 70वां संस्करण था। पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित करते हैं। आज भी उन्होंने देश को संबोधित किया। अपने संबोधिन में पीएम मोदी ने त्योहारों, लोकल फॉर वोकल, सैनिकों, खादी, सरदार वल्लभ भाई पटेल, पुलवामा की पेंसिल स्लेट, कृषि क्षेत्र, इंदिरा गांधी सहित कई बड़ी बातें कहीं। पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें पढ़िए-

1. PM मोदी ने त्योहारों का जिक्र किया

पीएम मोदी ने कहा- आज विजयादशमी यानि दशहरे का पर्व है | इस पावन अवसर पर आप सभी को ढ़ेरों शुभकामनाएं। दशहरे का ये पर्व, असत्य पर सत्य की जीत का पर्व है, लेकिन साथ ही ये एक तरह के संकटों पर धैर्य की जीत का पर्व भी है। पहले दुर्गा पंडाल में माँ के दर्शनों के लिए इतनी भीड़ जुट जाती थी- एकदम, मेले जैसा माहौल रहता था, लेकिन, इस बार ऐसा नही हो पाया।

2. लोकल फॉर वोकल

पीएम मोदी ने कहा- जब हम त्योहार की बात करते हैं, तैयारी करते हैं, तो सबसे पहले मन में यही आता है कि बाजार कब जाना है? इस बार जब आप खरीदारी करने जाएं तो 'Vocal for Local' का अपना संकल्प अवश्य याद रखें। बाजार से सामान खरीदते समय हमें स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता देनी है।

3. पूरी दुनिया लोकल प्रोडक्ट्स की फैन हो रही है

पीएम मोदी ने कहा- आज जब हम लोकल के लिए वोकल हो रहे हैं तो दुनिया भी हमारे लोकल प्रोडक्ट्स की फैन हो रही है। हमारे कई लोकल प्रोडक्ट्स में ग्लोबल होने की बहुत बड़ी शक्ति है। जैसे एक उदाहरण खादी का ही है। कोरोना के समय में खादी के मास्क भी बहुत पॉपुलर हो रहे हैं। दिल्ली के कनॉट प्लेस के खादी स्टोर में इस बार गाँधी जयंती पर एक ही दिन में एक करोड़ रुपये से ज्यादा की खरीदारी हुई।

4. खादी की पॉपुलैरिटी बढ़ी

पीएम मोदी ने कहा- खादी की पॉपुलैरिटी तो बढ़ ही रही है, साथ ही दुनिया में कई जगह खादी बनाई भी जा रही है। मेक्सिको में एक जगह है ओहाका। इस इलाके में कई गाँव ऐसे है, जहाँ स्थानीय ग्रामीण, खादी बुनने का काम करते है। आज, यहाँ की खादी ‘ओहाका खादी’ के नाम से प्रसिद्ध हो चुकी है।

5. सैनिकों के लिए जलाएं दिया

पीएम मोदी ने कहा- हमें अपने उन जांबाज सैनिकों को भी याद रखना है जो त्योहारों में भी सीमाओं पर डटै हैं। भारत माता की सेवा और सुरक्षा कर रहे हैं। हमें उनको याद करके ही अपने त्योहार बनाने हैं। हमें घर पर एक दीया भारत माता के इन वीर बेटे-बेटियों के सम्मान में भी जलाना है।

6. हमारे कई खेल भी दुनिया को आकर्षित कर रहे हैं

पीएम मोदी ने कहा- जब हमें अपनी चीजों पर गर्व होता है तो दुनिया में भी उनके प्रति जिज्ञासा बढ़ती है। जैसे हमारे आध्यात्म ने, योग ने पूरी दुनिया को आकर्षित किया है।हमारे कई खेल भी दुनिया को आकर्षित कर रहे हैं। भारत में तो प्रचीन काल से कई ऐसे खेल रहे हैं, जो हमारे भीतर, एक असाधारण विकास करते हैं | हमारे Mind, Body Balance को एक नए आयाम पर ले जाते हैं।

7. सरदार वल्लभ भाई पटेल को किया याद

पीएम मोदी ने कहा- कुछ ही दिनों बाद सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जन्म जयंती, 31 अक्टूबर को हम सब 'राष्ट्र्रीय एकता दिवस' के तौर पर मनाएंगे। सरदार पटेल ने अपना पूरा जीवन देश की एकजुटता के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने आजादी के साथ किसानों के मुद्दों को जोड़ने का काम किया। उन्होंने राजे-रजवाड़ों को हमारे राष्ट्र के साथ एक करने का काम किया। वे विविधता में एकता के मंत्र को हर भारतीय के मन में जगा रहे थे।

8. बहुत हंसाते थे सरदार पटेल

पीएम मोदी ने कहा- बापू ने सरदार पटेल के बारे में कहा था- उनकी विनोदपूर्ण बातें मुझे इतना हंसाती थी कि हंसते-हंसते पेट में बल पड़ जाते थे। इसमें, हमारे लिए भी एक सीख है, परिस्थितियां कितनी भी विषम क्यों न हों, अपने sense of humour को जिंदा रखिये। इस महीने की 31 तारीख़ को मुझे केवड़िया में ऐतिहासिक Statue of Unity पर हो रहे कई कार्यक्रमों में शामिल होने का अवसर मिलेगा |

9. पुलवामा की Pencil State लकड़ी

पीएम मोदी ने कहा- आज कश्मीर का पुलवामा पूरे देश को पढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कश्मीर घाटी पूरे देश की करीब 90% Pencil State लकड़ी की पट्टी की मांग को पूरा करती है और उसमें बहुत बड़ी पुलवामा की है। आज देश-भर में बच्चे अपना Home Work करते हैं, Notes बनाते हैं, तो कहीं-न-कहीं इसके पीछे पुलवामा के लोगों की कड़ी मेहनत भी है।

10. पूर्व पीएम इंदिरा गाँधी को दी श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने कहा- 31 अक्तूबर को भारत की पूर्व-प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गाँधी जी को हमने खो दिया | मैं आदरपूर्वक उनको श्रद्धांजलि देता हूँ।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment