Thursday, April 25, 2024
Advertisement

PM मोदी की मां ने भी किया बेटे की अपील का स्वागत, मिट्टी का दीपक जलाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन ने गांधीनगर में अपने आवास पर सभी लाइट बंद करके मिट्टी का दीपक जलाया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 05, 2020 23:49 IST
पूरे देश के साथ-साथ पीएम मोदी की मां ने भी मिट्टी का दीपक जलाया।- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@ANI पूरे देश के साथ-साथ पीएम मोदी की मां ने भी मिट्टी का दीपक जलाया।

गांधीनगर: कोरोना वायरस संकट से निपटने में राष्ट्र के ‘‘सामूहिक संकल्प और एकजुटता’’ को प्रदर्शित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर ‘रविवार रात नौ बजे नौ मिनट तक’ करोड़ों देशवासियों ने अपने घरों की बत्ती बुझा दी और दीए, मोमबत्ती तथा मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाई। पूरे देश के साथ-साथ पीएम मोदी की मां ने भी मिट्टी का दीपक जलाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन ने गांधीनगर में अपने आवास पर सभी लाइट बंद करके मिट्टी का दीपक जलाया। PM मोदी ने राष्ट्र से अपील की थी कि आज रात 9 बजे 9 मिनट के लिए घरों की सभी लाइटें बंद कर दें, और कोरोना वायरस के खिलाफ भारत की लड़ाई को चिह्नित करने के लिए सिर्फ मोमबत्ती, 'दीया' या टॉर्च जलाएं। ऐसे में उनकी मां ने भी बेटे की अपील का सम्मान किया।

इसके अलावा पीएम मोदी ने दिल्ली में अपने आवास पर दीप प्रज्वलित किया। पीएम मोदी ने इसकी तस्वीरें ट्वीट कीं और संस्कृत में श्लोक लिखा। उन्होंने लिखा, "शुभं करोति कल्याणमारोग्यं धनसंपदा । शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपज्योतिर्नमोऽस्तुते ॥" हिंदी में इसका अर्थ होता है, 'हे दीपक शुभ करने वाले, हमारा कल्याण करें, हमें आरोग्य प्रदान करें, धन-संपदा दें। शत्रुओं की बुद्धि का नाश करें। मैं आपकी ज्योति को नमन करता हूं।'

उल्लेखनीय है कि यह पहला मौका है जब पीएम मोदी ने ‘लॉकडाउन’ के दौरान इस वैश्विक महामारी के खिलाफ लोगों को एकजुट करने की कोशिश की। लॉकडाउन से ठीक पहले 22 मार्च को ‘‘जनता कर्फ्यू ’’के दौरान भी लोगों ने प्रधानमंत्री की अपील पर ताली, थाली, और घंटी आदि बजा कर कोरोना वायरस संकट का मुकाबला कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों का उत्साह बढ़ाया था। 

बता दें कि कोरोना वायरस से महामारी से दुनिया भर में 65,600 लोगों की मौत हो चुकी है और 12 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। भारत में भी इस महामारी का असर बढ़ता जा रहा हैं। कोरोनावायरस के कारण अब तक भारत में 83 लोगों की मौत हो चुकी है और 3577 इसके संक्रमण के शिकार हुए हैं। इनमें से 3219 एक्टिव रूप से पॉजिटिव हैं।

मोदी ने कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिये 24 मार्च को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी और यह उसी रात मध्य रात्रि से प्रभावी हो गया था। हालांकि, तब से लेकर अभी तक भी कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। देश में बीते 24 घन्टों में 505 मरीज सामने आए हैं, वहीं ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 275 है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की रविवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस का प्रकोप देश के 29 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है और अब तक इसके 3577 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 65 विदेशी मरीज भी शामिल हैं। कोरोना से महाराष्ट्र में सर्वाधिक 490 लोग संक्रमित हैं तथा 24 लोगों की मौत हो गई है। दूसरे स्थान पर तमिलनाडु है जहां 485 लोग संक्रमित हैं तथा तीन लोगों की मौत हुई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement