1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. CBSE परीक्षा में असफल हुए बच्चों को PM मोदी का 'खास संदेश', सफल हुए बच्चों को शुभकामनाएं

CBSE परीक्षा में असफल हुए बच्चों को PM मोदी का 'खास संदेश', सफल हुए बच्चों को शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि जो लोग अपने सीबीएसई दसवीं और बारहवीं के परिणामों से खुश नहीं हैं, मैं उन्हें बताना चाहता हूं- एक परीक्षा यह परिभाषित नहीं करती कि आप कौन हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 15, 2020 20:10 IST
PM Modi's 'special message' to children who failed in CBSE exam, best wishes to successful children- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE PM Modi's 'special message' to children who failed in CBSE exam, best wishes to successful children

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा में पास हुए छात्र-छात्राओं को बधाई दी। प्रधानमंत्री ट्वीट करते हुए लिखा कि मेरे सभी युवा मित्रों को बधाई जिन्होंने अपनी दसवीं और बारहवीं की सीबीएसई परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पास किया है। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि जो लोग अपने सीबीएसई दसवीं और बारहवीं के परिणामों से खुश नहीं हैं, मैं उन्हें बताना चाहता हूं- एक परीक्षा यह परिभाषित नहीं करती कि आप कौन हैं। आप में से प्रत्येक कई प्रतिभाओं के साथ धन्य है। जी भर के जियो। कभी भी उम्मीद न खोएं, हमेशा आगे देखें। आप चमत्कार करेंगे।!

आपको बता दें कि इस बार 10वीं की परीक्षा में  कुल 91.46 फ़ीसदी छात्र पास हुए हैं।  जबकि 2019 में 91.10 फीसदी छात्र पास हुए थे।  इस बार  कुल 18,85,885 छात्र रजिस्टर हुए थे।  इनमें से 18,73,015 छात्र परीक्षा में शामिल हुए और 17,13,121 छात्र पास हुए। 

वहीं लड़कियां लड़कों के मुकाबले 3.17% आगे हैं.  जोन के हिसाब से त्रिवेंद्रम पहले,  चेन्नई दूसरे और बेंगलुरु तीसरे नंबर पर है जबकि दिल्ली का स्थान 14 और 15 नंबर पर है. इस बार मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जाएगी।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X