1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पीएम मोदी शनिवार को अटल सुरंग का करेंगे उद्घाटन, जानिए पूरा कार्यक्रम

पीएम मोदी शनिवार को अटल सुरंग का करेंगे उद्घाटन, जानिए पूरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सभी मौसम में खुली रहने वाली अटल सुरंग का शनिवार को हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में उद्घाटन करेंगे। इस सुरंग के कारण मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी।

Devendra Parashar Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: October 03, 2020 0:11 IST
PM Modi to inaugurate Atal tunnel on Saturday, know full schedule- India TV Hindi
Image Source : ANI PM Modi to inaugurate Atal tunnel on Saturday, know full schedule

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सामरिक रूप से महत्वपूर्ण सभी मौसम में खुली रहने वाली अटल सुरंग का शनिवार को हिमाचल प्रदेश के रोहतांग में उद्घाटन करेंगे। इस सुरंग के कारण मनाली और लेह के बीच की दूरी 46 किलोमीटर कम हो जाएगी। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बृहस्पतिवार को जानकारी दी कि उद्घाटन समारोह के बाद मोदी लाहौल स्पीति के सीसू और सोलांग घाटी में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। 

पीएमओ ने बताया कि अटल सुरंग दुनिया में सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है और 9.02 लंबी सुरंग मनाली को वर्ष भर लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी। उन्होंने कहा कि पहले घाटी छह महीने तक भारी बर्फबारी के कारण शेष हिस्से से कटी रहती थी। सुरंग को हिमालय के पीर पंजाल की पर्वत श्रृंखलाओं के बीच अत्याधुनिक विशिष्टताओं के साथ समुद्र तल से करीब तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर बनाया गया है। 

कार्यक्रम: सुबह 9 से लगभग 2 बजे तक

  • सुबह 9 बजे सासे हेलीपैड पर पहुंचेंगे।
  • बीआरओ के गेस्टहाउस में समय बिताएंगे थोड़ी देर।
  • अटल टनल के साउथ पोर्टल पर पहुंचकर सुरंग का लोकार्पण करेंगे।
  • सेना और आईटीबीपी और बीआरओ के अधिकारियों से सामान्य चर्चा संभव।
  • टनल से होते हुए लाहौल में नॉर्थ पोर्टल जाएंगे।
  • बीच में रूककर टनल का निरीक्षण भी संभव।
  • नॉर्थ पोर्टल पहुंचने के बाद पहले लाहौल से मनाली जानेवाली HRTC बस को हरी झंडी देंगे।
  • प्रदेश पर्यटन विभाग के बनाए पर्यटन स्थल का अवलोकन करेंगे।
  • सिस्सू नामक जगह पर जनसभा को संबोधित करेंगे।
  • सोलंगनाला जाएंगे जहां पार्टी नेताओं से मिलेंगे।
  • फिर सासे हेलीपैड से वापसी।

अटल सुरंग का दक्षिणी पोर्टल मनाली से 25 किलोमीटर की दूरी पर 3060 मीटर की ऊंचाई पर बना है जबकि उत्तरी पोर्टल 3071 मीटर की ऊंचाई पर लाहौल घाटी में तेलिंग, सीसू गांव के नजदीक स्थित है। पीएमओ ने बताया कि घोड़े की नाल के आकार वाली दो लेन वाली सुरंग में आठ मीटर चौड़ी सड़क है और इसकी ऊंचाई 5.525 मीटर है। 

अटल सुरंग की डिजाइन प्रतिदिन तीन हजार कार और 1500 ट्रक के लिए तैयार की गई है जिसमें वाहनों की अधिकतम गति 80 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने रोहतांग दर्रे के नीचे सामरिक रूप से महत्वपूर्ण इस सुरंग का निर्माण कराने का निर्णय किया था और सुरंग के दक्षिणी पोर्टल पर संपर्क मार्ग की आधारशिला 26 मई 2002 को रखी गई थी। मोदी सरकार ने दिसम्बर 2019 में पूर्व प्रधानमंत्री के सम्मान में सुरंग का नाम अटल सुरंग रखने का निर्णय किया था, जिनका निधन पिछले वर्ष हो गया।

अटल सुरंग के उद्घाटन से पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया सुरंग का दौरा

मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को रोहतांग में अटल सुरंग गए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को इस सुरंग का उद्घाटन करेंगे। अटल सुरंग दुनिया में सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है। 9.02 किलोमीटर लंबी सुरंग मनाली को वर्ष भर लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी। पहले घाटी करीब छह महीने तक भारी बर्फबारी के कारण शेष हिस्से से कटी रहती थी। हिमालय की पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला के बीच अत्याधुनिक विशिष्टताओं के साथ समुद्र तल से करीब तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर इस सुरंग को बनाया गया है। इस सुरंग के निर्माण का निर्णय वर्ष 2000 में लिया गया था जब अटल बिहारी वाजपेयी देश के प्रधानमंत्री थे। रक्षा मंत्री के कार्यालय ने कई ट्वीट करके बताया कि सिंह के साथ हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर भी मौजूद थे और उन्होंने शनिवार को होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। 

कार्यालय ने बताया कि सिंह ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के जवानों के साथ भी बातचीत की। सिंह ने ट्वीट किया,‘‘ रोहतांग में अटल सुरंग के कल होने वाले उद्घाटन की तैयारियों की समीक्षा के लिए वहां गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुरंग देश को समर्पित करेंगे। यह 9.02 किलोमीटर लंबी सुरंग साल भर मनाली को लाहौल स्पीति घाटी से जोड़े रखेगी।’’ रक्षा मंत्री मनाली में डीआरडीओ के ‘स्नो एंड एवलांच स्टडी इस्टेब्लिशमेंट’ (एसएएसई) भी गए। रक्षा मंत्री ने एसएएसई में एक नई ‘कैलिब्रेशन लैब’ के निर्माण के लिए ‘भूमि पूजन’ भी किया। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X