Thursday, May 16, 2024
Advertisement

केदारनाथ धाम पहुंचे PM मोदी, पूजा-अर्चना के बाद आदि शंकराचार्य की समाधि का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने कार्यकाल में पांचवीं बार बाबा केदार के दर्शन के लिए केदारनाथ धाम पहुंचे हैं। वो अपने पहले कार्यकाल में 4 बार बाबा केदार के दर्शन के लिए पहुंचे थे। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली बार 3 मई 2017 को केदारनाथ पहुंचे थे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 05, 2021 14:44 IST
केदारनाथ धाम पहुंचे PM...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER- ANI केदारनाथ धाम पहुंचे PM मोदी

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच केदारनाथ धाम पहुंचे हैं। केदारनाथ धाम में पीएम मोदी ने गर्भगृह में पूजा अर्चना की इसके बाद वे आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। केदारनाथ में शंकराचार्य की 12 फीट लंबी और 35 टन वजन वाली प्रतिमा लगाई गई है। इसके अलावा प्रधानमंत्री 2013 की प्राकृतिक आपदा में क्षतिग्रस्त हुए शंकराचार्य के समाधि स्थल का लोकार्पण भी करेंगे। बाबा केदार के दर्शन करने के साथ ही मोदी केदारनाथ में 400 करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। मोदी केदारपुरी के पुननिर्माण कार्यों का भी जायजा लेंगे और एक सभा को संबोधित करेंगे।

अपने कार्यकाल में पांचवीं बार केदारनाथ पहुंचे रहे हैं PM मोदी

पीएम मोदी अपने कार्यकाल में पांचवीं बार बाबा केदार के दर्शन के लिए केदारनाथ धाम पहुंचे हैं। वो अपने पहले कार्यकाल में 4 बार बाबा केदार के दर्शन के लिए पहुंचे थे। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली बार 3 मई 2017 को केदारनाथ पहुंचे थे, उसी साल पीएम मोदी 20 अक्टूबर को फिर से केदारनाथ धाम पहुंचे थे और उन्होंने केदारनाथ के पुनर्निर्माण के लिए 700 करोड़ रुपये की 5 बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास किया था। पीएम 7 नवंबर 2018 को तीसरी बार केदारनाथ पहुंचे थे और पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया था। इसके बाद वो चौथी बार 18 मई 2019 को केदारनाथ धाम गए थे। इस दौरान उन्होंने ध्यान गुफा में क़रीब 17 घंटे तक साधना भी की थी।

CM धामी ने लिया था तैयारियों का जायजा

प्रधानमंत्री के आगमन से संबंधित व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केदारनाथ का दौरा किया था। इस दौरान, उन्होंने देवस्थानम बोर्ड को भंग करने की मांग कर रहे तीर्थ पुरोहितों और पंडा समाज के प्रतिनिधियों से भी वार्ता की। धामी ने कहा कि सभी प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए तैयार हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह प्रधानमंत्री के आगमन से पहले तैयारियां देखने आए थे और सभी तैयारियां बेहतर हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की बाबा केदार के प्रति विशेष आस्था और श्रद्धा है और उनका उत्तराखंड को दुनिया की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी के तौर पर विकसित करने का 'विजन' है जहां पूरी दुनिया के लोग आध्यात्मिक शांति के लिए आएंगे। धामी ने कहा, ''आधुनिक इतिहास में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर केदारनाथ धाम का पुनर्निर्माण किया जा रहा है। सरस्वती घाट और आस्था पथ के निर्माण जैसे पहले चरण के काम हो चुके हैं जबकि दूसरे चरण के काम शुरू हो रहे हैं।'' धामी ने कहा कि मोदी के इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा और देशभर के शिवालय, ज्योर्तिलिंग, शंकराचार्य के मठ इस दौरान केदारनाथ से सीधे जुड़े रहेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement