Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Cyclone Yaas: PM मोदी आज ओडिशा और पश्चिम बंगाल का करेंगे दौरा, तूफान यास से हुए नुकसान का लेंगे जायजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई (शुक्रवार) को ओडिशा और पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे। चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas) ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जमकर कहर बरसाया है। पीएम मोदी चक्रवात यास से हुए नुकसान का जायजा लेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 28, 2021 6:31 IST
Cyclone Yaas: PM मोदी शुक्रवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल का करेंगे दौरा, तूफान यास से हुए नुकसान का ल- India TV Hindi
Image Source : ANI Cyclone Yaas: PM मोदी शुक्रवार को ओडिशा और पश्चिम बंगाल का करेंगे दौरा, तूफान यास से हुए नुकसान का लेंगे जायजा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई (शुक्रवार) को ओडिशा और पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे। चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas) ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जमकर कहर बरसाया है। पीएम मोदी चक्रवात यास से हुए नुकसान का जायजा लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भुवनेश्वर जाएंगे, यहां वह समीक्षा बैठक करेंगे। फिर वह बालासोर, भद्रक और पुरबा मेदिनीपुर के प्रभावित इलाकों में हवाई सर्वेक्षण के लिए जाएंगे। इसके बाद पीएम मोदी पश्चिम बंगाल में समीक्षा बैठक में हिस्सा लेंगे।

 पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुक्रवार को राज्य के दौरे के दौरान उनके साथ चक्रवात से हुए नुकसान पर समीक्षा बैठक करूंगी।

ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में हुई भारी तबाही 

चक्रवाती तूफान ‘यास’ बुधवार को देश के पूर्वी तटों से टकराया था। चक्रवात के दौरान 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलने से कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए, खेतों में पानी भर गया। यास के कारण ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में तबाही हुई है। तीनों ही राज्यों में 21 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। चक्रवाती तूफान ओडिशा के भद्रक जिले के धामरा पोर्ट से टकराया और बहुत नुकसान किया। ओडिशा में समुद्र का पानी गांवों में घुस गया और कई झोपड़ियों को बहाकर ले गया। वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि बंगाल में तकरीबन 3 लाख घरों को यास चक्रवात ने नुकसान पहुंचाया है।  

जानिए चक्रवाती तूफान यास का ताजा अपडेट

आपको बता दें कि, बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas) कमजोर होकर 'डीप डिप्रेशन' में बदल गया है और अगले 12 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि अगले 12 घंटों के दौरान चक्रवात के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे कमजोर पड़ने की संभावना है। चक्रवात पिछले छह घंटों के दौरान लगभग 13 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, दक्षिण झारखंड और इससे सटे उत्तरी ओडिशा में तीन घंटे के दौरान तूफान की हवा की गति 60 किलोमीटर से धीरे-धीरे कम होकर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक हो जाएगी। तूफान से अगले 12 घंटों के दौरान ओडिशा के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी और उत्तर आंतरिक राज्य में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

अभी यहां होगी हल्की से मध्यम  बारिश

पश्चिम बंगाल में, अगले 12 घंटों के दौरान मेदिनीपुर, झारग्राम, बांकुरा में छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान झारखंड में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, भारी से बहुत भारी वर्षा और छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। ‘ताउते’ के बाद एक सप्ताह के भीतर देश के तटों से टकराने वाला ‘यास’ दूसरा चक्रवाती तूफान है। पीएम मोदी ताउते के बाद हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए पिछले दिनों गुजरात गए थे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement