1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. G-7 समिट में हिस्सा नहीं लेंगे PM मोदी, रद्द किया ब्रिटेन दौरा

ब्रिटेन में होने वाली G-7 समिट में हिस्सा नहीं लेंगे PM मोदी, कोरोना के कारण लिया फैसला

देश में जारी कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के कारण अगले महीने ब्रिटेन में होने वाली G-7 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा नहीं लेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 11, 2021 22:34 IST
G-7 समिट में हिस्सा नहीं लेंगे PM मोदी- India TV Hindi
Image Source : PTI G-7 समिट में हिस्सा नहीं लेंगे PM मोदी

नई दिल्ली: देश में जारी कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के कारण अगले महीने ब्रिटेन में होने वाली G-7 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा नहीं लेंगे। विदेश मंत्रालय की ओर से मंगलवार को इस संबंध में जानकारी दी गई। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण पीएम मोदी ने ब्रिटेन में होने वाली G-7 समिट में शामिल नहीं होने का फैसला लिया है। यह G-7 समिट ब्रिटेन के कार्निवाल में 11 से 13 जून के बीच आयोजित होनी है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉन्सन ने पीएम मोदी को खास तौर पर आमंत्रित किया था। यह सराहनीय है। लेकिन, कोरोना के कारण बने हालातों की वजह से फैसला लिया गया है कि पीएम मोदी G-7 समिट में शामिल नहीं होंगे।"

गौरतलब है भारत G-7 का हिस्सा नहीं है। लेकिन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पीएम मोदी को खास तौर पर इस समिट में शामिल होने का निमंत्रण भेजा था। दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया को भी गेस्ट कंट्री के तौर पर G-7 समिट में शामिल होने का न्योता दिया गया था।

G-7 में अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, फ्रांस, जापान, जर्मनी और इटली शामिल हैं। यह सभी सदस्य देश बारी-बारी सालाना समिट को होस्ट करते हैं। यह समिट इस साल ब्रिटेन हो रही है। यहां के कॉर्नवॉल में इसे 11 से 13 जून के बीच आयोजित किया जा रहा है।

बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन का भारत दौरा भी दो बार रद्द हो चुका है। 26 जनवरी के लिए जॉनसन को चीफ गेस्ट के तौर पर न्योता दिया गया था लेकिन तब ब्रिटेन में कोरोना बेकाबू था, जिस कारण उन्होंने अपना दौरा रद्द किया था।

इसके अलावा वह 25 अप्रैल को भी भारत आने वाले थे, उनका दौरे तय था लेकिन भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ने के कारण उन्होंने फिर अपना दौरा रद्द कर दिया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X