Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आठ महीने में तीसरी बार मिले पीएम मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो, बनाया ये एक्शन प्लान

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और ब्राजील के बीच जैव ऊर्जा, पशुधन अनुवांशिकी, स्वास्थ्य, पारंपरिक औषधि, साइबर सुरक्षा, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी, तेल एवं गैस तथा संस्कृति जैसे विविध क्षेत्रों में हमारा सहयोग और तेज़ी से आगे बढ़ेगा ।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 25, 2020 14:01 IST
India Brazil- India TV Hindi
Image Source : TWITTER India and Brazil have potential to expand bilateral ties further: Brazilian President Jair Messias Bolsonaro

नई दिल्ली। शनिवार को  ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मुलाकात के बात पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम भारत और ब्राजील के बीच संबंधों को और प्रगाढ़ करने पर सहमत हुए हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि हमारी सामरिक साझेदारी को और मज़बूत करने के लिए एक वृहद कार्य योजना तैयार किया गया है । साल 2023 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों का प्लैटिनम जुबली वर्ष होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत और ब्राजील के बीच जैव ऊर्जा, पशुधन अनुवांशिकी, स्वास्थ्य, पारंपरिक औषधि, साइबर सुरक्षा, विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी, तेल एवं गैस तथा संस्कृति जैसे विविध क्षेत्रों में हमारा सहयोग और तेज़ी से आगे बढ़ेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हमने तय किया है कि दोनों देश बहुस्तरीय मुद्दों पर अपने सहयोग को और सुदृढ़ बनायेंगे तथा हम सुरक्षा परिषद, संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में आवश्यक सुधार के लिए मिलकर प्रयास करेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि हम रक्षा औद्योगिक सहयोग को बढ़ाने के लिए नए तरीकों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और रक्षा सहयोग में हम व्यापक दृष्टिकोण आधारित सहयोग चाहते हैं।

ब्राजील के राष्ट्रपति जे एम बोलसोनारो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा के बाद कहा कि हमने अपने द्विपक्षीय संबंधों को और प्रगाढ़ बनाया है। भारत और ब्राजील ने पीएम मोदी और राष्ट्रपति बोल्सनारो के बीच वार्ता के बाद विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए 15 समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement