1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. प्रधानमंत्री 16 जनवरी को करेंगे दुनिया के सबसे बड़े कोविड वैक्सिनेशन कार्यक्रम की शुरुआत, लॉन्च करेंगे COWIN ऐप

प्रधानमंत्री 16 जनवरी को करेंगे दुनिया के सबसे बड़े कोविड वैक्सिनेशन कार्यक्रम की शुरुआत, लॉन्च करेंगे COWIN ऐप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को सुबह 11 बजे पूरे देश में एक साथ वै​क्सिनेशन कार्यक्रम का आगाज करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 13, 2021 14:42 IST
प्रधानमंत्री 16 जनवरी...- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री 16 जनवरी को करेंगे दुनिया के सबसे बड़े कोविड वैक्सिनेशन कार्यक्रम की शुरुआत, लॉन्च करेंगे COWIN ऐप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को सुबह 11 बजे पूरे देश में एक साथ वै​क्सिनेशन कार्यक्रम (Vaccination Program का आगाज करेंगे।  इस मौके पर पीएम मोदी 16 जनवरी को कोविन ऐप भी लॉन्च करेंगे। कोविन ऐप (Cowin App) की लॉन्चिंग के साथ ही दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू हो जाएगा। पहले फेज में 3 करोड़ हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन लगेगी। आपको बता दें कि अबतक देश के 50 से ज्यादा शहरों में कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) की खेप पहुंच गई है।

पढ़ें- बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदलना हुआ बेहद आसान, ये रहा पूरा प्रोसेस

 
स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार वैक्सीनेशन कार्यक्रम बहुत उत्साह और सकारात्मक माहौल में हो, इसका ध्यान रखा जाएगा । वैक्सिनेशन कार्यक्रम की लॉन्चिंग के मौके पर भारत सरकार के मंत्री ,सांसद भी क्षेत्र में रहेंगे और वैक्सीन कार्यक्रम पर नजर रखेंगे। जिस तरह चुनाव में आदर्श बूथ होता है, वैसे ही आदर्श वैक्सीन सेंटर भी स्थापित किया जाएगा। 

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट के साथ सोमवार को 1.1 करोड़ खुराक के लिए और भारत बायोटेक से 55 लाख खुराक के लिए खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए है। अधिकारियों का अनुमान है कि अगले छह से आठ महीनों में जोखिम भरी परिस्थिति में काम करने वाले लगभग 30 करोड़ ज्यादा लोगों को टीके लगाए जाएंगे। 

पढ़ें- किसानों के खाते में आएंगे 36000 रुपये, आज ही रजिस्ट्रेशन कर फ्री में उठाएं मानधन योजना का फायदा

कोविड-19 का वैक्सीनेशन तीन चरणों में होगा। पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल होंगे। इसके बाद इमरजेंसी वर्कर्स का वैक्सीनेशन होगा। वहीं, तीसरे चरण में वैसे लोग जो पहले से ही किसी बीमारी से ग्रसित हैं, उनका वैक्सीनेशन किया जाएगा। कोविड-19 वैक्सीन की दो खुराक 28 दिनों के अंतर पर दी जाएगी।  दूसरी खुराक दिए जाने के 14 दिन बाद वैक्सीन को सुरक्षा प्रदान करने की उम्मीद है।

पढ़ें- 2021 में बन जाइए दिल्ली में घर के मालिक, आज से शुरू हुई DDA में आवेदन प्रक्रिया, ये है तरीका

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment