Friday, May 10, 2024
Advertisement

इस स्कीम से पैसे डबल होने की पूरी गारंटी, ऐसे करें आवेदन

कोरोना वायरस के चलते आर्थिक सुस्ती के मौजूदा दौर में हम आपको बता रहे है ऐसी स्कीम जो आपका पैसा डबल कर देगी। आगर आप पैसा लगाने के लिए किसी बेहतर ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं तो यह स्कीम आपके लिए ही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 09, 2020 15:23 IST
Post office Kisan Vikas Patra scheme to double your money,...- India TV Hindi
Post office Kisan Vikas Patra scheme to double your money, know how to apply

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते आर्थिक सुस्ती के मौजूदा दौर में हम आपको बता रहे है ऐसी स्कीम जो आपका पैसा डबल कर देगी। आगर आप पैसा लगाने के लिए किसी बेहतर ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं तो यह स्कीम आपके लिए ही है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में जानकारी देंगे जो आपका पैसा सिर्फ 124 महीनों में ही दोगुना कर देगी। इस स्कीम का नाम है पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम जो आपका पैसा गारंटी के साथ डबल कर सकती हैं। 

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में एक तय अवधि में आपका पैसा दोगुना हो जाता है। यह स्कीम देश के सभी डाकघरों और बड़े बैंकों में लोगों को दी जा रही है। इसका मेच्योरिटी पीरियड फिलहाल 124 महीने है, जिसमें आपको कम से कम 1000 रुपए का निवेश करना होगाता है, जबकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। 6.9 फीसदी की ब्याज दर से यहां आपका निवेश 124 महीने में डबल हो जाएगा। यानी अगर आपने 5 लाख रुपए निवेश किए हैं तो आपको मेच्योरिटी पर 10 लाख रुपए मिलेंगे।

जरूरी डॉक्युमेंट्स

आईडी प्रूफ, ऐड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड और पैन कार्ड की जरूरत होती है। इसके अलावा वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट से भी आपका काम हो जाएगा।

ऐसे करें अप्लाई

आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना होगा। वहां एक फॉर्म भरना है और प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपका किसान विकास पत्र अकाउंट खुल जाएगा। इसमें अकाउंट होल्ड का नाम, मैच्योरिटी डेट जैसी तमाम जानकारियां होती हैं।

किसी मिलेगा मैच्योरिटी अमाउंट?

किसान विकास पत्र अकाउंट सिंगल होल्डर सर्टिफिकेट अडल्ट या माइनर दोनों के लिए खुलवाया जा सकता है। जॉइंट होल्डर दो तरीके के होते हैं। पहले टाइप में दोनों अकाउंट होल्डर को मैच्योरिटी पर बेनिफिट मिलता है। दूसरे टाइप में किसी एक को मैच्योरिटी पर पूरा अमाउंट मिलता है या सर्वाइवर को यह रकम मिलती है।

कौन कर सकते हैं निवेश?

किसान विकास पत्र में 18 साल और इससे अधिक की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में निवेश कर सकता है। इसमें सिंगल अकाउंट तो खुलता ही है, लेकिन आप चाहें तो ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवा सकते हैं। नाबालिग के लिए भी यह योजना मौजूद है, लेकिन देख-रेख अभिभावक ही करते हैं। इसमें निवेश करने के लिए 1000 रुपए, 5000 रुपए, 10,000 रुपए और 50,000 रुपए तक के सर्टिफिकेट हैं, जिन्हें खरीदा जा सकता है।

READ: WHO का बहुत बड़ा बयान, कहा- विश्व की बड़ी आबादी खतरे में है

READ: खुशखबरी! रेलवे ने आज किया बड़ा ऐलान, इन रुटों पर चलाएगा स्पेशल ट्रेन

READ: भारत में लॉन्च होने वाला है DSLR कैमरे वाला स्मार्टफोन, देखें पूरी जानकारी

READ: कोरोना मरीजों के उपचार में इस्तेमाल होने वाली 7 आयुर्वेदिक दवाएं, Ayush मंत्रालय ने जारी की लिस्ट

READ: सभी छात्रों को मिलेगा 10GB रोज मुफ्त इंटरनेट डेटा? पढ़ें पूरी खबर

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement