1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज: 'कोविड-19 योद्धाओं' को नई बीमा पॉलिसी मुहैया कराएगी केंद्र सरकार

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज: 'कोविड-19 योद्धाओं' को नई बीमा पॉलिसी मुहैया कराएगी केंद्र सरकार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को घोषणा की कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत ‘‘कोविड-19 योद्धाओं’’ के सभी दावों का 24 अप्रैल तक निपटान किया जाएगा और इसके बाद उनके लिए एक नई बीमा पॉलिसी को प्रभावी बनाया जाएगा। 

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: April 19, 2021 13:39 IST
pradhan mantri jan kalyan package Central government will provide new insurance policy to Corona war- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज: 'कोविड-19 योद्धाओं' को नई बीमा पॉलिसी मुहैया कराएगी केंद्र सरक

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को घोषणा की कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत ‘‘कोविड-19 योद्धाओं’’ के सभी दावों का 24 अप्रैल तक निपटान किया जाएगा और इसके बाद उनके लिए एक नई बीमा पॉलिसी को प्रभावी बनाया जाएगा। मंत्रालय ने ट्वीट किया कि नई व्यवस्था कोरोना-19 योद्धाओं को कवर करने के लिए मुहैया कराई जाएगी और इसके लिए मंत्रालय ‘न्यू इंडिया अश्योरेंस’ से बातचीत कर रहा है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "बीमा कंपनी ने अब तक 287 दावों का भुगतान किया है। इस योजना ने कोविड-19 से निपटने में मदद कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों के मनोबल को बढ़ाने में अहम मनोवैज्ञानिक भूमिका निभाई है।"

उसने कहा, "कोविड-19 योद्धाओं के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (पीएमजीकेपी) बीमा पॉलिसी के तहत दावे 24 अप्रैल, 2021 तक निपटाए जाएंगे। इसके बाद कोविड-19 योद्धाओं के लिए नई बीमा पॉलिसी प्रभावी होगी।"

मंत्रालय ने कहा कि पीएमजीकेपी की पिछले साल मार्च में घोषणा की गई थी और इसकी अवधि को 24 अप्रैल तक तीन बार बढ़ाया जाएगा। इसे स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया गया था, ताकि कोविड-19 के कारण कोई अप्रिय घटना होने की स्थिति में उनके परिवार का ध्यान रखा जा सके। पीएमजीकेपी के तहत 50 लाख रुपए का बीमा कवर मुहैया कराया जाता है। 

erussia-ukraine-news