Friday, April 26, 2024
Advertisement

कलाम के बाद कोविंद होंगे ऐसे राष्ट्रपति जो 15 साल बाद करेंगे रेल यात्रा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित अपने जन्मस्थान पहुंचेंगे। आपको बता दें कि 15 सालों में यह पहला मौका होगा, जब देश का कोई राष्ट्रपति रेल यात्रा करेगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 24, 2021 9:12 IST
कानपुर जाएंगे...- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कानपुर जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, 15 साल बाद देश का कोई राष्ट्रपति करेगा रेल यात्रा

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित अपने जन्मस्थान पहुंचेंगे। आपको बता दें कि 15 सालों में यह पहला मौका होगा, जब देश का कोई राष्ट्रपति रेल यात्रा करेगा। वह यूपी में पुराने दोस्तों, स्कूल के सहपाठियों और रिश्तेदारों से मुलाकात करेंगे। बताया गया है कि राष्ट्रपति के आने के एक घंटा पहले और एक घंटा बाद तक कानपुर सेंट्रल के चार प्लेटफॉर्म पर आवागमन बंद रहेगा।

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है, वह पहले ही जाना चाहते थे लेकिन कोरोना महामारी के कारण संभव नहीं हो पाया। राष्ट्रपति कोविंद की विशेष ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 25 जून को चलेगी और शाम को कानपुर पहुंचेगी। विशेष ट्रेन के दो ठहराव होंगे। पहला झिंझक और दूसरा कानपुर देहात का रूरा, जहां राष्ट्रपति अपने पुराने परिचितों से मुलाकात करेंगे। दोनों ठहराव उनके गांव परौंख के पास ही रखे गए हैं।

राष्ट्रपति भवन के मुताबिक, राष्ट्रपति कोविंद 25 जून की शाम को पहुंचेंगे। 27 जून को गांव में दो स्वागत कार्यक्रम में शामिल होंगे। 28 जून को कोविंद कानपुर सेंट्रल से इसी ट्रेन से दो दिन की यात्रा पर लखनऊ जाएंगे। 29 जून को वह विशेष उड़ान से दिल्ली लौट आएंगे। ट्रेन में उनके लिए विशेष सैलून होगा, जो सभी तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। इस ट्रेन के लिए ट्रायल भी पूरा कर लिया गया है।

इससे पहले साल 2006 में तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने विशेष ट्रेन से दिल्ली से देहरादून की यात्रा की थी। वहां उन्होंने भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड में शामिल हुए थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement