Thursday, March 28, 2024
Advertisement

प्रधानमंत्री 19 नवंबर को करेंगे केएमपी एक्‍सप्रेस वे का उद्घाटन, बल्‍लभगढ़ को मिलेगी मेट्रो सर्विस

एक दशक से भी अधिक समय के इंतजार के बाद अब कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस वे का सपना पूरा होने जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 15, 2018 14:03 IST
KMP expressway - India TV Hindi
KMP expressway 

एक दशक से भी अधिक समय के इंतजार के बाद अब कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्‍सप्रेस वे का सपना पूरा होने जा रहा है। हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 नवंबर को हरियाणा के सुल्‍तानपुर में इस महत्‍वाकांक्षी एक्‍सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी दिन बल्‍लभगढ़ और मुजेसर के बीच वॉयलट मेट्रो लाइन का भी उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही मेट्रो सेवा से जुड़ने वाला बल्‍लभगढ़ हरियाणा का तीसरा शहर हो जाएगा। अभी तक फरीदाबाद और गुरुग्राम मेट्रो सेवा से जुड़े हैं। प्रधानमंत्री इसी के साथ ही पलवल में विश्‍वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी की आधारशिला भी रखेंगे। 

क्‍या है केएमपी एक्‍सप्रेस वे

  • केएमपी एक्‍सप्रेस वे को वेस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेस वे भी कहा जा सकता है। केएमपी एक्‍सप्रेस वे को 2009 में पूरा होना था। लेकिन विभिन्‍न कारणों से इसका निर्माण टलता रहा। 
  • इसकी कुल लंबाई 83 किमी. की होगी। यह एक्‍सप्रेस वे हरियाणा के 5 जिलों सोनीपत, झज्‍झर, गुरुग्राम, मेवात और पलवल से होकर गुजरेगा। 
  • इससे पहले इसी साल प्रधानमंत्री ने ईस्‍टर्न पेरिफेरल एक्‍सप्रेस वे की शुरूआत की थी। यह पलवल से लेकर गाजियाबाद को जोड़ता है। ईस्‍टर्न और वेस्‍टर्न पेरिफेरल वे कुल मिलाकर 50000 भारी वाहनों को दिल्‍ली से डायवर्ट करने का काम करेंगे। 
  • इस 6 लेन एक्‍सप्रेस वे में पार्किंग, पेट्रोल पंप, हेलीपैड, पुलिस स्‍टेशन, अस्‍पताल, होटल आदि उपलब्‍ध होंगे। इसमें 8 छोटे और 6 बड़े पुल, 4 रेलवे ओवर ब्रिज, 34 अंडरपास और 64 पैदल पार पुल होंगे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement