Friday, April 19, 2024
Advertisement

फायदे की खबर! रेलवे ने लॉन्च किया rail madad app, हजारों लोगों को होगा फायदा

भारतीय रेलवे ने यात्रियों की बहुत बड़ी समस्या को हल करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। रेलवे यात्रियों के लिए नया एप लेकर आया है। रेलवे के इस कदम से हजारों लोगों को फायदा होने की उम्मीद है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 24, 2021 21:41 IST
फायदे की खबर! रेलवे ने लॉन्च किया rail madad app, हजारों लोगों को होगा फायदा- India TV Hindi
Image Source : RAILWAY फायदे की खबर! रेलवे ने लॉन्च किया rail madad app, हजारों लोगों को होगा फायदा

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने यात्रियों की बहुत बड़ी समस्या को हल करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। रेलवे यात्रियों के लिए नया एप लेकर आया है। रेलवे के इस कदम से हजारों लोगों को फायदा होने की उम्मीद है। रेलवे ने यात्रियों की विभन्न स्तर की शिकायतों के जल्द निराकरण के लिए 'रेल मदद' एप लॉन्च किया है। इसमें खास बात यह है कि इस एप में रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 सहित कंप्लेन व सुझाव देने वाले सभी प्लेटफार्म को शामिल किया गया है। एप के माध्यम से यदि कोई यात्री कंप्लेट करता है तो उसका निराकरण नहीं होने पर संबंधित विभाग के रेलकर्मी की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर उपयोग शुरु किया जा सकता है। रेलवे द्वारा यात्रियों की कंप्लेंट पर जल्द से जल्द एक्शन के लिए यह एप शुरु किया गया है। इस एफ के जरिए कोई भी यात्री अपने मोबाइल,लेपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम से अपनी कंप्लेंट या सुझाव को उच्च स्तर तक पहुंचा सकता है। इस एप पर की जाने वाली विभिन्न प्रकार की कंप्लेंट के लिए समय सीमा भी तय कर दी गई है। 

शिकायत, जानकारी और मदद के लिए अब डायल करें सिर्फ एक नंबर

रेलवे प्रशासन द्वारा यात्री जनता की सुविधा हेतु यात्री सुरक्षा हेल्प लाइन नम्बर 182 समेत अन्य सभी हेल्प लाइन नम्बरों को रेल मदद हेल्पलाइन नम्बर 139 में समाहित कर दिया गया है।अब यात्री गण कोई भी जानकारी, शिकायत अथवा मदद हेतु 139 पर डायल करें या रेल मदद वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते है।

रेलवे ने शुरु किया विशेष ट्रेन का परिचालन

स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के बाद हाल में उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य चुने गए पूर्व प्रशासनिक अधिकारी अरविंद कुमार शर्मा की सिफारिश को स्वीकार करते हुए रेल मंत्रालय ने दिल्ली से उनके गृह जनपद मऊ तक विशेष ट्रेन का परिचालन शुरू किया है। रेल मंत्री ने पीयूष गोयल ने रविवार को खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी । गोयल ने ट्वीट किया, "ए के शर्मा जी के आग्रह पर रेलवे ने आज दिल्ली से उत्तर प्रदेश के मऊ के बीच विशेष ट्रेन का संचालन शुरू किया। इस ट्रेन के चलने से क्षेत्र के नागरिकों को सुविधा होगी और आर्थिक गतिविधियों में तेजी आयेगी।"

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले के मूल निवासी शर्मा ने बताया कि रेल मंत्रालय से उन्होंने दिल्ली से अपने गृह जनपद तक एक विशेष ट्रेन चलाने का आग्रह किया था। शर्मा ने यह गुजारिश स्वीकार किए जाने पर रेल मंत्री को धन्यवाद दिया है। गौरतलब है कि भारतीय प्रशासनिक सेवा के गुजरात कैडर के पूर्व अधिकारी अरविंद कुमार शर्मा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी माने जाते हैं। शर्मा हाल ही में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर भाजपा में शामिल हुए थे। उसके फौरन बाद ही उन्हें पार्टी ने विधान परिषद सदस्य बनाया था। माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के अगले मंत्रिमंडल विस्तार में उन्हें कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी दी जा सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement