Saturday, May 18, 2024
Advertisement

सवा 3 घंटे में रेलवे ने की 54000 टिकटों की बिक्री, आज से चलेंगी स्पेशल ट्रेन

रेलवे की तरफ से जानकारी दी गई है कि रात सवा नौ बजे तक करीब 30 हजार पीएनआर जनरेट किए जा चुके हैं और 54 हजार से ज्यादा यात्रियों को टिकट इशू किए जा चुके हैं।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 12, 2020 0:02 IST
Railway- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/@ANKIT_KORANNE Representational Image

नई दिल्ली. मंगलवार से रेलवे स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू कर देगा। इन ट्रेनों के लिए सोमवार शाम 6 बजे से टिकट बुकिंग शुरू हो गई है। रेलवे की तरफ से जानकारी दी गई है कि रात सवा नौ बजे तक करीब 30 हजार पीएनआर जनरेट किए जा चुके हैं और 54 हजार से ज्यादा यात्रियों को टिकट इशू किए जा चुके हैं।

लॉकडाउन के कारण करीब 50 दिन तक रेल यात्री सेवाएं निरस्त थीं। रेलवे ने कहा कि मंगलवार को ही दिल्ली आने वाली पांच रेलगाड़ियां पटना, बेंगलुरु, हावड़ा, मुंबई और अहमदाबाद से प्रस्थान करेंगी। इनका किराया राजधानी ट्रेन के किराए के समान होगा। उत्तर रेलवे ने एक बयान में कहा कि केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही पहाड़गंज की तरफ से नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने दिया जाएगा। किसी भी यात्री को अजमेरी गेट की तरफ से प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। 

अधिकारियों ने कहा कि दिशा-निर्देशों के अनुसार, आईआरसीटीसी की ओर से जारी ई-टिकट स्टेशन से लाने और छोड़ने जाने वाले वाहनों की आवाजाही के लिए ई-पास के तौर पर काम करेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचने वाले सभी यात्रियों को सरकार के स्वास्थ्य नियमों का पालन करना होगा। फिलहाल, रेलवे ने 12 मई से 20 मई के बीच चलने वाली रेलगाड़ियों के लिए समय सारणी जारी की है। इन विशेष रेलगाड़ियों में सिर्फ वातानुकूलित श्रेणी (एसी-1, एसी-2 और एसी-3) के डिब्बे होंगे, किराया सामान्य राजधानी ट्रेन के अनुरुप होगा। 16 और 19 मई को कोई रेलगाड़ी नहीं चलेगी।

कम से कम डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा स्टेशन 

 भारतीय रेल ने कुछ चुनिंदा मार्गों पर वातानुकुलित यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करते हुए 12 मई से चलने वाली ट्रेनों के संबंध में नए दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसमे कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना शामिल है ताकि आपकी स्वास्थ्य जांच की जा सके। मंगलवार, 12 मई से यात्री ट्रेनों में सवार होने वालों को रेलवे पहले की तरह चादर, तौलिया, सामान्य भोजन, पेय आदि मुहैया नहीं कराएगा। फिलहाल यात्रियों को सिर्फ डिब्बाबंद भोजन और हैंड सेनेटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा।

भारतीय रेल का कहना है कि सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। भारतीय रेल कोविड-19 लॉकडाउन के कारण करीब 50 दिन तक यात्री सेवाएं बंद रखने के बाद कल से चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलायी जाएंगी और इन विशेष ट्रेनों में सिर्फ वातानुकुलित श्रेणी (एसी-1, एसी-2 और एसी-3) के डिब्बे होंगे, किराया सामान्य राजधानी ट्रेन के अनुरुप होगा। 

With inputs from Bhasha

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement