Thursday, April 25, 2024
Advertisement

देश में बारिश और बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 12 लोगों की मौत, मुंबई के लिए अलर्ट

बारिश और बाढ़ जनित घटनाओं में देश में 12 लोगों की मौत हो गयी । मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के मुंबई और अन्य तटीय इलाकों में भारी बारिश के बाद क्षेत्र के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया । 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: July 15, 2020 22:46 IST
देश में बारिश, बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 12 लोगों की मौत, मुंबई के लिए अलर्ट - India TV Hindi
Image Source : PTI देश में बारिश, बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 12 लोगों की मौत, मुंबई के लिए अलर्ट 

नयी दिल्ली: बारिश और बाढ़ जनित घटनाओं में देश में 12 लोगों की मौत हो गयी । मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के मुंबई और अन्य तटीय इलाकों में भारी बारिश के बाद क्षेत्र के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया । असम में बाढ़ से सात लोगों की मौत हो गयी । उत्तराखंड में मकान ढहने से एक गर्भवती महिला समेत चार लोगों की मृत्यु हो गयी । महाराष्ट्र में वज्रपात की चपेट में आने से एक किसान की मौत हो गयी। आधिकारिक बुलेटिन के मुताबिक बाढ़ के कारण असम के 26 जिलों में 36 लाख लोग प्रभावित हुए हैं । मोरिगांव में तीन लोग, बारपेटा में दो लोग तथा सोनितपुर और गोलाघाट जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी। 

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने कहा है कि बाढ़ जनित घटनाओं में अब तक 92 लोगों की मौत हुई है। इसमें 66 लोगों की मौत बाढ़ में और 26 लोगों की मौत भूस्खलन में हुई । मुंबई और तटीय महाराष्ट्र में भारी बारिश के मद्देनजर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है । इससे पहले चेतावनी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था । मंगलवार रात से ही शहर में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया है । राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के एक वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने बताया कि मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई में अब तक दिल्ली में 44 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है यह सामान्य बारिश 88.3 मिलीमीटर के 50 प्रतिशत से भी कम है। 

मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पलावत ने बताया कि मानसून का रूख हिमालय की तलहटी की तरफ होने से पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में छिटपुट बारिश ही हुई है। मानसून के 17 जुलाई को उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है । इससे पंजाब, हरियाणा और दिल्ली समेत उत्तर भारत में बारिश होगी। मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में 17 जुलाई से 20 जुलाई के बीच हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है । राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को गर्मी का प्रकोप जारी रहा और उमस का सामना करना पड़ा । 

उत्तराखंड के देहरादून जिले के चुक्खूवाला क्षेत्र में एक मकान के ढह जाने से उसके मलबे में दबकर एक आठ वर्षीय बालिका और एक गर्भवती महिला सहित एक परिवार के चार सदस्यों की मौत हो गयी। घटना में दो लोग घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि रात करीब डेढ बजे बारिश के बीच मकान ढहने से यह घटना हुई । उत्तरप्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई । राज्य में 16 और 17 जुलाई के बीच कई स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है । 

हरियाणा और पंजाब में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास रहा । चंडीगढ़ में मंगलवार रात बारिश हुई और बुधवार को यहां पर तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा के अंबाला में 35.1 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 36.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में दोनों राज्यों में बारिश होने की संभावना है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement